पीरियड्स से जुड़ी कुछ बाते जो हर महिला को पता होनी चाहिए

हेल्लों दोस्तों जब लड़कियां अपनी बालक अवस्था से युवावस्था में प्रवेश करती है तो उनके शरीर में कई बदलाव होते है और हार्मोन परिवर्तन से हर महीने पीरियड आने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है ये सब प्रत्येक लड़की के लिए नॉर्मल बात है लेकिन पीरियड से जुड़ी हुई प्रत्येक बात लड़कियों के लिए जानना बहुत जरूरी होता है आज की पोस्ट में हम आपको पीरियड से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे आइए जान लेते है महिलाओं को पता होनी चाहिए पीरियड से जुड़ी ये 5 खास बातें।

Also Read – 

कौन सा रत्न किस राशि वाले को पहनना चाहिए

सपने में पानी दिखने का मतलब जानते है आप

सपने की बाते किसी को न बातये

पीरियड्स से जुड़ी खास बातें

• जब पीरियड्स का समय आता है तो ओवरीज के पास सूजन आ जाए तो ऐसे में महिलाएं तुरंत डॉक्टर के पास जाएं क्योंकि ओवरीज में सूजन संक्रमण से ही होती है और इससे महिलाओं में रूबेला नामक बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इसके साथ ही महिलाओं के शरीर में बनने वाले अंडे भी उच्च किस्म के नहीं होने से गर्भाधान में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

• पीरियड्स के समय काले रंग का स्राव होना लिस्टेरिया बीमारी का लक्षण है इससे महिलाओं के प्रजनन अंग में संक्रमण हो जाता है और रक्त का संचार रुक जाता है ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

• कई बार महिलाओं में पीरियड्स समय से पहले आ जाते है या समय के बाद आते है यह नॉर्मल बात है लेकिन अगर किसी महिला का पीरियड 1 सप्ताह से पहले यह 1 सप्ताह ज्यादा लेट हो रहा है तो इसमें असहनीय दर्द होता है। और ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

• कई महिलाओं के पीरियड्स में सूजन और दर्द की समस्या रहती है यह हिमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है इसलिए ऐसी महिलाओं को हिमोग्लोबिन युक्त पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

• पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर में होने वाले परिवर्तन जैसे प्रेगनेंसी में सिर दर्द, पेट दर्द और कमर दर्द के लक्षण बिल्कुल प्रेगनेंसी के लक्षण जैसे ही होते है ये सब बदलाव हार्मोन परिवर्तन के कारण होते है और यह नॉर्मल प्रक्रिया है जो अपने आप ठीक हो जाती है इसलिए इस समय महिलाएं अपने शरीर का खास ख्याल रखे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion