क्या आपके फ़ोन में भी चार्जिंग होती है बहुत स्लो तो पढ़े ये खबर

हर किसी के साथ ऐसा एक बार जरूर होता है हमारा फोन बहुत ही धीरे धीरे चार्ज होता है अगर आपके पास भी स्मार्टफोन है तो यह समस्या कभी ना कभी आपको जरूर हुई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें गलती फोन की नहीं बल्कि आपकी खुद की होती है। आइए बात करते हैं ऐसे 3 गलतियों के बारे में जो फोन को चार्ज करते वक्त अक्सर होती हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

आपको सरकारी नोकरी मिलेगी या नहीं ऐसे जानें

पैनकार्ड से होने वाले फायदे

पेटम कार्ड क्या है उससे क्या क्या फायदे होते है

दूसरों के चार्जर से फोन चार्ज करना

दोस्तों कई बार ऐसा होता है यात्रा करते समय या फिर कहीं रिश्तेदारी में जाते समय हम अपना चार्जर घर पर ही भूल जाते हैं ऐसे में हमें अपना फोन किसी दूसरे व्यक्ति के चार्जर से चार्ज करना पड़ता है या फिर कभी ऐसा होता है कि किसी दूसरे व्यक्ति का फोन हमें अपने चार्जर से चार्ज करना पड़ता है सबसे बड़ी गलती यही पर होती है एक ही फोन में कई सारे चार्जिंग पिन या फिर कई सारे फोन में एक ही चार्जिंग पिन का प्रयोग करने से फोन की चार्जिंग पोर्ट घिस जाती है क्योंकि बहुत से लोग अपने चार्जर के बारे में ध्यान नहीं देते और उनके चार्जिंग पिन में धूल-मिट्टी या नमी जाकर पिन को खराब कर देती है जब ऐसी खराब चार्जिंग पिन का प्रयोग हम अपने फोन में करते हैं तो हमारे फोन का चार्जिंग पोर्ट भी घिसकर खराब हो जाता है और फोन को चार्ज करने में प्रॉब्लम होने लगती है।

ध्यान देने वाली कुछ खास बात एक फोन में हमेशा एक ही चार्जर का प्रयोग करें जब तक बहुत जरूरी ना हो दूसरों का चार्जर प्रयोग न करें और दूसरों को अपना चार्जर प्रयोग ना करने दें।

फोन को चार्ज करते समय हमेशा ही मोबाइल डाटा या वाईफाई यदि चालू है तो उन्हें बंद कर देना चाहिए क्योंकि मोबाइल डाटा या वाईफाई चालू होने पर फोन बैटरी पावर को यूज करता रहता है इससे चार्जिंग स्लो हो जाती है और फोन भी गर्म होने लगता है।

लोकल या औसत क्वालिटी के चार्जर का प्रयोग कई बार हम पैसों के चलते या फिर जल्दबाजी में कोई भी लोकल (अनब्रांडेड) चार्जर खरीद लेते हैं और फोन चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ऐसे चार्जरों को बनाने में बिल्ड क्वालिटी और चार्जिंग तकनीक पर खास ध्यान नहीं दिया जाता और इनकी पावर आउटपुट क्षमतामानकों के अनुरूप नहीं होती जो एक स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए पर्याप्त हो इस कारण हमारा फोन स्लो चार्ज होता है और ऐसे चार्जरों से फोन खराब होने का डर भी बना रहता है।

इसीलिए हमेशा ब्रांडेड कंपनियों के चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ब्रांडेड चार्जर थोड़े महंगे जरूर होते हैं लेकिन यह टिकाऊ होते हैं और आपके फोन को भी सुरक्षित रखते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं आपको जानकारी अगर पसंद आये तो हमे लाइक और शेयर करना न भूलें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *