पेटम कार्ड क्या है इसके क्या क्या फायदे है पेटम कार्ड कैसे बनवाये

पेटम कार्ड क्या है इसके क्या क्या फायदे है पेटम कार्ड कैसे बनवाये

हैल्लो दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ नया लेकर आये है जो शायद अब तक बहुत कम लोगों के पास इस बात की जानकारी होगी Paytm के बारे में तो सभी ही जानते है लेकिन Paytm Card के बारे में बहुत कम लोग जानते है क्योकि ये हाल में ही Paytm Payment Bank ने लांच किया है Paytm ने अभी कुछ समय पहले अपने नए अप्डेट्स के साथ ये सुविधा प्रदान की है Paytmअपने users को डेबिट कार्ड ऑफर्स कर रहा हैं।

paytm card kya hai

Paytm users इस atm card से अपने पैसे कभी भी निकाल सकते हैं इस कार्ड का इस्तेमाल atm card की तरह ही होता है Paytm payment बैंक वाले इस सुविधा सिर्फ अपने होल्डर्स को ही देगें Paytm Card
ट्रांसक्शन के लिए बहुत जरुरी है उसके लिए इंटरनेट पर ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें।

पेटम कार्ड क्या है?

Paytm Card भी डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड की तरह ही है और इसका इस्तेमाल भी एटीएम कार्ड की तरह ही करते हैं जो लोग Paytm से जुड़े हुए हैं वो तो इसके बारे में जानते ही होंगे Customer के physical debit card और virtual debit card का number एक जैसा होगा इन cards का use आप किसी भी atm में कर सकते है आप इन कार्ड्स से online shopping भी कर सकते है।

जरुरी बाते

Paytm Card का इस्तेमाल आप सिर्फ bharat में ही कर सकते है।

पेटम बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन कैसे करे

आपने कभी अगर Paytm Bank का यूज़ नही किया हैं तो आपके लिए ये बहुत जरुरी हो की कैसे bank account verify करे Paytm Account अप्लाई करने के बाद हमें verification की जरुरत पड़ती हैं वेरिफिकेशन के लिए हमारे पास दो ऑप्शन होते हैं।

1. Agent verification
2. Center verification

अगर हम agent verification का ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो वो हमारे बताए गए address पर वेरिफिकेशन के लिए आता हैं और हमारा अकाउंट वेरीफाई हो जाता हैं और अकाउंट activate हो जाता हैं।

अगर हम Center verification का ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं तो हमे नजदीकी के Paytm Account verification के स्टोर दिखाई देंगे और हमे उन पर जाकर अपना अकाउंट verify करना होता हैं और हमारा अकाउंट activate हो जाता हैं।

जब हमारा अकाउंट activate हो जाता हैं तो हमें Paytm Card app में मिल जाता हैं लेकिन अगर हमें Paytm physical Card चाहिए होता हैं तो उसके लिए online request send करना पड़ता है।

डेबिट कार्ड कैसे अप्लाई करें

हम आपको बताने जा रहे हैं कि online debit card कैसे अप्लाई करे

सबसे पहले आपको Paytm App को ओपन करना हैं उसके बाद अपने smartphone और ios smartphone पर जाकर Paytm Payment Bank के आइकॉन पर tap करे जो नीचे कार्नर की और ऐड होगा यहाँ इस पेज पर आपको virtual debit card और वॉलेट जैसे ऑप्शन देख ही सकते हैं ।

अब आपको थोड़ा नीचे आना हैं अब नीचे स्क्रॉल करके देखे आपको वह पर bank account services का ऑप्शन दिखाई देगा अब बैंक अकाउंट के नीचे debit card का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस को tap करना हैं।

अब आपको उसके बाद screen पर virtual debit card का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको यहाँ पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से एक ऑप्शन ” request for card ” का भी होगा उसको आप tap करें अब आप अपने कार्ड की details और registered address को चेक कर सकते हैं इस एड्रेस के साइड में आपको रेडियो buttom का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके एड्रेस select का ऑप्शन दिखाई देगा

अब आपको proceed to pay के ऑप्शन दिखाई देगा जो हाईलाइट होगा इसे tap करने पर आपको 120 रूपए का चार्जेज देना पड़ेगा इसके बाद आप को Payment successful हो जाने के बाद आपका डेबिट कार्ड दिए गए एड्रेस पर भेज दिया जायेगा।

पेटम कार्ड यूज़ करते हुए कुछ ध्यान देने वाली बातें

* हम Paytm Card का इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही कर सकते हैं।

*हम Paytm Card से एक बार में सिर्फ 25,000 का ट्रांसक्शन कर सकते हैं सिर्फ एक दिन।

* आप एक Paytm Card हर महीने में 3 transaction कर सकते हैं उसके बाद अगर आप करते हैं तो 5 रूपए एक डेबिट कार्ड पर चार्जस लगेंगे।

आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी और अगर पोस्ट को लेकर कोई सवाल हैं तो प्लीज कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Also Read – radmi ka charger kaise kharide

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

2 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *