क्या आपके पास पैन कार्ड है तो आपको भी होंगे ये  फायदे

हेल्लो दोस्तों आज हम आपको पैन कार्ड से होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो अभी फॉलो कर लीजिए ताकि हमारी अप्डेट्स आप तक आसानी से पहुंच सके अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आपको भारत सरकार के द्वारा बहुत से फायदे मिल सकते हैं ।

पैनकार्ड से होंगे फायदे

आप पैन कार्ड को सिर्फ एक पहचान स्वरूप दस्तावेज ना समझे यह हमारे जीवन में बहुत से कामो में उपयोग होता है हम आपको आज बताने वाले है कि आपको पैन कार्ड से कौन से फायदे होने वाले है।

आयकर रिटर्न-

यदि आप इनकम टैक्स विभाग में अपनी आय का ब्यौरा देना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि बिना पैन कार्ड के आप आयकर रिटर्न नहीं भर सकते हैं आयकर रिटर्न भरने से आप सरकार की बहुत सी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे आयकर रिटर्न के द्वारा आपको बैंक से लोन मिल सकता है अथवा रिटर्न से आप वीजा अप्लाई भी कर सकते है।

टैक्स में मिलेगी छूट –

यदि आप बैंक में 50000 से अधिक रकम का लेनदेन करते हैं तो आपको वहां पर पैन कार्ड कर दिखाना होता है यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं हुआ तो बैंक के द्वारा आपका 2 प्रतिशत टीडीएस काट लिया जाएगा इसलिए पैन कार्ड बनवाकर आप टीडीएस से बच सकते हैं।

बैंक में होगा आवश्यक-

भारत सरकार ने अपनी गाइडलाइन ने यह निर्देश दिया है कि सभी ग्राहकों को अपने बैंक में आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना आवश्यक हैं यदि आप पैन कार्ड जमा नहीं करेंगे तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा इसलिए पैन कार्ड आपके बैंक खाते को चालू रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

व्यवसायिक लेनदेन में सहायक-

यदि हम कोई व्यवसाय करते हैं तो हमें अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए जिस प्रकार अन्य सभी दस्तावेजों को बनवाना होता है उसी प्रकार हमें पैन कार्ड को भी बनवाना जरूरी होता है क्योंकि इसके बिना हम सरकारी लेन देन नहीं कर सकते हैं यदि हमारे पास पैन कार्ड नहीं होगा तो हमारे बहुत से काम रुक सकते हैं जैसे ऑनलाइन कोई पेमेंट लेना अथवा देना।

सरकारी सेवाओं का मिलेगा लाभ-

भारत सरकार अक्सर लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाती रहती है जिससे जन कल्याण हो सके. लेकिन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हमें पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता होती है क्योंकि भारत सरकार ने अपनी गाइडलाइन में यह निर्देश जारी किया कि हमें सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वहां पर केवाईसी से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों को सम्मिलित करना आवश्यक होता है।

आपको कैसी लगी हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *