तुलसी के पत्ते से होती है ये बीमारी ख़त्म

0

तुलसी के पत्ते से होती है ये बीमारी ख़त्म

हैल्लो दोस्तों आज आपके लिए कुछ अलग लेकर आई हूं जिसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी जानते तो सभी है कि ये हमारे लिए कितनी उपयोगी है लेकिन कुछ बाते ऐसी होती है जिसके बारे में हमे जानकारी नहीं होती है।

मैं तुलसी के पत्ते के बारे में बात कर रही हूं तुलसी के पत्ते हमारे लिए बहुत उपयोगी है लेकिन अगर उसके साथ हम कुछ और भी ऐसी चीज़ खाये जिससे हमारे शरीर में कुछ बीमारी ख़त्म हो जाये तो समझो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी दवाई का काम करेगी।

तुलसी के पौधे को बहुत ही गुणकारी पौधा माना गया है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक भी होता है। यह हमारे शरीर के रोगों को दूर करने में भी उपयोगी है। इसके सेवन से हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगती है तथा तुलसी जी के पौधे को अपने घर में लगाने से इसे बहुत ही शुभ माना जाता है।

तुलसी के पत्ते को कैसे उपयोग करे-

इसके लिए तुलसी के पत्तों को एकत्रित करके छाया में सुखा लें जब मैं अच्छी तरह सूख जाए तो इन्हें पीसकर पाउडर बनाने था। हम इस पाउडर को दूध में मिलाकर इसका सेवन करें।

तुलसी के पत्ते से ख़त्म होने वाले रोग –

1. रोज सुबह दूध में तुलसी का पत्ते मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन अच्छे से होने लगता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

2. अगर आपकी किडनी में पथरी उपस्थित है तो आप रोज सुबह दूध में तुलसी के पत्ते को मिला ले उसके बाद दूध को पी ले आपको कुछ दिनों में ही पथरी से छुटकारा मिल जायेगा।

3. तुलसी के पत्तों में एंटीबायोटिक एंटीऑक्सीडेंट के गुण विद्यमान होते हैं जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं और कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का कार्य भी करती है।

4. तुलसी का पत्ता खाने से सांस की बीमारी को ठीक किया जाता है तुलसी के पत्ते सांस की बीमारी में बहुत ही ज़्यादा उपयोगी माना जाता है जिस इंसान को सांस की बीमारी हो उसके रोज तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए।

आज मैंने आपको तुलसी के पत्ते से जुडी जानकारी दी है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं ।