अपनी बॉडी को कैसे फिट रखें कुछ खास टिप्स

2

अपनी बॉडी को कैसे फिट रखें कुछ खास टिप्स

 

आज के समय में दोस्तों हर कोई चाहता है की वो अपनी body को फिट रखें लेकिन खुद पर ध्यान ही कहा जाता है कभी बाहर के काम तो कभी घर की tension ऐसे में बहुत मुश्किल होता है खुद पर ध्यान देना और इस वजह से हम खुद की बॉडी को देख ही नहीं पाते।

आज के समय में इंसान पैसे कमाने में इतना बिजी है कि वो खुद की तरफ देख ही नहीं पाता की उसको क्या चाहिए क्या नहीं उसको किस चीज़ की जरुरत है किसी चीज़ की जरुरत नहीं है अगर इंसान अपनी body को fit रखना चाहता है तो उसके लिए बहुत कुछ करना पड़ता है।

बॉडी को फिट रखने के लिए नियम बनाए

Body को fit रखने के लिए हमें अपनी life में एक नियम बनाना होगा हमको किस समय उठना है किस समय सोना हैं किस समय एक्सरसाइज करनी है किस समय हमको नाश्ता करना है किस समय खाना खाना है किस समय हमको क्या करना है इसका हमको एक नियम बनाना होगा तभी हम अपनी body को फिट रखने में सक्षम होंगे।

Must Read – weight kaise kam kare

बॉडी को फिट रखने के लिए क्या खाएं

 

body ko kaise fit rakhe

 

आप अगर ज़्यादा तेज़ मसाले वाली सब्जी या कुछ और खाते है तो इससे आपकी body पर फर्क पड़ता है ज़्यादा चटपटा खाना भी शरीर को नुक्सान पहुचता है अगर आप थोड़ा कम नमक, और मिर्च वाला खाना खाते है ये आप की body के लिए बहुत लाभकारी होगा।

आपको ज़्यादातर हमेशा हरी सब्जी खानी चाहिए और कम मिर्च मसाले से बनी हुई खाने के साथ सलाद अवश्य खाये दही भी खाए लेकिन दही रात के समय में न खाए खाना उतना ही खाये जितना की आप खा सके लिमिट से ज़्यादा नहीं वरना आपके शरीर को नुक्सान देगा।

वैसे तो फल सभी खाते है लेकिन अगर आप रोज एक फल का सेवन करें तो वो भी आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होगा।

गेम खेले

आपको कभी कभी कोई गेम भी खेलना चाहिए इससे आपके body के सभी पार्ट्स
एक्सरसाइज करते है जो की हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है जैसे की बैडमिंटन , टेनिस , फुटबॉल ।

हम पुरे दिन की भाग दौड़ में रहते है थोड़ी देर रेस्ट भी जरुरी होता है दिन में इतना समय नहीं होता है हमारे पास की हम थोड़ा आराम करें इसलिए हमें 6 या 7 घटें की नींद लेनी चाहिए जिससे हमारे शरीर की थकान भी दूर होगी और हमारी नींद पूरी होगी तो हम अपने आप को स्वस्थ महसूस करेंगे।

घर के काम करें

वैसे तो दोस्तों सब को पता है कि घर के काम खुद ही करते है लेकिन कुछ खास काम होते है जो हमे खुद ही करने चाहिए जिससे body हमारी fit रहती है जैसे मसाले पीसने के लिए हमे मिक्सी का इस्तेमाल नहीं करना है उसको सिल बट्टे से पीसना चाहिए ताकि हमारे body की खुद ही एक्सरसाइज हो जायेगी हमें एक्सरसाइज की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

हमे पोछा हमेशा बैठ कर ही लगाना चाहिए जिससे हमारा पेट अंदर हो जाये और सिल्म रहें क्योकि अगर body को fit रखना है तो उसके लिए पेट को अंदर करना बहुत जरुरी है।

डांस करें

Life में हर काम करते है कभी ख़ुशी से कभी मज़बूरी से लेकिन dance इंसान हमेशा ख़ुशी में करता है अगर आपको dance नहीं आता है तो आप dance खुद सीख जाओगे अब आप सोच रहे होंगे की body फिट रखने के लिए dance का क्या संबंध है तो आपको बताती हु dance के लिए क्यों बोल रही हूँ।

Dance करने से हमारे body के सभी पार्ट्स मूमेंट करते है जैसे कमर , हाथ , पैर इससे क्या होगा एक साथ सभी body के पार्ट्स काम करेंगे तो ऑटोमैटिक्स हमारी body fit हो जाएंगी इसलिए daily दिन में कम से कम 30 मिनट dance जरूर करना चाहिए।

घूमने जाये

दोस्तों वैसे तो आज के समय में घूमने तो हर कोई जाता है हर किसी को शौक होता है घूमने लेकिन हम ऐसे घूमने की बात नहीं कर रहे है आप एक नियम रखे चाहे सुबह का और चाहे शाम का की आपको घूमने जाना हैै

आप 1 घटें के लिए पैदल ही घूमने जाये लेकिन ऐसा आप प्रतिदिन करें वैसे जहा तक मुझे लगता है कि आपको सुबह को घूमने जाना चाहिए क्योंकि जो सुबह का वातावरण होता है वो बिलकुल शुद्ध होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

पानी अधिक पियें

body ko kaise fit rakhe

 

आप भी जानते है कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है लेकिन बॉडी को फिट रखने के लिए पानी भी बहुत महत्वपूर्ण है आप दिन में जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना अच्छा होगा आपके शरीर के लिए इसलिए पानी कम से कम दिन में 10 गिलास जरूर पिएं।

रात को सोते समय आप को दूध भी पीना है इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी लेकिन body फिट रहेगी दूध हमारे शरीर में जितनी भी कमी होती है प्रोटीन, विटामिन, सबकी कमी को पूरी करता है इसलिए दूध जरूर पियें।

आप कुछ दिन बाद देखना आपको खुद की body फिट लगने लगेगीं।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।