छुहारे होगा इतना फायदेमंद जान कर आप भी रह जाओगे हैरान

2

छुहारे होगा इतना फायदेमंद जान कर आप भी रह जाओगे हैरान

हेल्लो दोस्तों वैसे तो हम आपके लिए कुछ अलग ही लेकर आते है लेकिन आज कुछ खाने पीने को लेकर हम आये है ताकि हमारे शरीर स्वस्थ रहें और शरीर हमारा मजबूत बने।

छुहारे के लाभ

छुहारे का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है यह बात तो आप में से कई लोग जानते होंगे लेकिन क्या आप लोग यह भी जानते हैं छुहारा खाने से कई प्रकार की बीमारियां भी ठीक हो जाती है। सर्दियों में लगाने का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

जिसकी वजह से सर्दियों में यह हमारे शरीर को गर्मी देने का काम करती है कुछ लोग इसका सेवन साल के 12 महीने करते हैं आइए अब हम जानते हैं की छुहारा हमारे कौन-कौन से रोगों को मिटाने में सहायता करता है।

छुहारा वैसे छोटे बच्चो के जब दाँत निकलते है तो उनके हाथ में पकड़ने के लिए दे देते है कि वो बच्चा छुहारा को मुह में डाल दे जिससे बच्चे के दाँत में आराम मिलता है।

छुहारे खाने के लाभ –

छुहारा खजूर का ही एक रूप होता है जब खजूर पूरी तरह से सूख जाता है तो उसे छुहारा कहा जाता है छुहारे में मैग्नीशियम होता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह शरीर में शुगर के उतार चढ़ाव को कंट्रोल करता है रोज उबले हुए दूध में कुछ भारी डालकर खाने से डायबिटीज की समस्या कंट्रोल हो जाती है यह कब्ज को भी नियंत्रित कर देता है जिससे बवासीर की समस्या खत्म हो जाती है बवासीर के रोगी छुहारे को दूध में डालकर उबाल लें उसके बाद खाएं।

जो लोग खांसी, जुखाम, बलगम आदि समस्याओं से परेशान हैं वह लोग छुहारे को घी में भूनकर उसका सेवन करें जिम जाने वाले लोगों के लिए यह किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की हर कमी को पूरा करते हैं।

जो लोग हर रोज व्यायाम कसरत करते हैं या जिम जाते हैं उन्हें लगातार एनर्जी की जरूरत पड़ती है छुहारा उनकी इस जरूरत को पूरी करता है हर रोज उबले हुए दूध में कुछ छुहारे डालकर उसका सेवन करें और हमेशा स्वस्थ रहें।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट हमे जरूर बताए।

Loading...
2 Comments
  1. very nice post… or kuch health ke bare me janna chahte hai to meri website visit kare http://www.dreamhindi.com

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks ji lekin call k liye sorry

Leave A Reply

Your email address will not be published.