Health

टमाटर क्यों नही खाना चाहिए और किन लोगो को नहीं खाना चाहिए

किसी किसी को टमाटर खाने बहुत पसंद होते है टमाटर हर सब्जी में प्रयोग किया जाता है बहुत से लोग टमाटर का सेवन सलाद के रूप में करते है टमाटर दुनियां में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस व विटामिन ए और सी पाए जाते हैं दोस्तो यदि आप यह सोचकर टमाटर खा रहे है कि इससे फायदा होता है तो यह भी जान लीजिए कि इससे हमें नुकसान भी होता है।

इन्हें भी जरूर पढें – 

ये अभिनेत्री लगती थी मोटी अब हो गयी बेहद खूबसूरत

फिरोज गांधी का अंतिम संस्कार किस रीती रिवाज से किया गया

● यदि किसी व्यक्ति को गाल ब्लैडर या किडनी की पथरी हो तो उसे टमाटर का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए।

● दोस्तो यदि कोई व्यक्ति पेट की गैस और फैटी लिवर से परेशान है तो उसको भी टमाटर का सेवन नही करना चाहिए यदि आप टमाटर को खाते है तो यह आपकी बीमारी को और बढ़ा सकता है।

● दोस्तो टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है पचन्क दौरान इसका जो विघटन होता है वह दुर्गन्ध पैदा करता है और यदि व्यक्ति को दस्त की समस्या है तो इसका सेवन वह बिल्कुल ही न करे।

● इसके अलावा टमाटर में कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है कच्चा टमाटर बहुत ज्यादा खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है जो हमें और बीमार बना सकता है।

आपको कैसी लगी जॉनकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion