गठिया बाय से हमेशा के लिए छुटकारा करे ये उपाय

0

हेल्लो दोस्तों हम आपको आज एक ऐसी बीमारी के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको इस बीमारी का इलाज मिल पायेगा गठिया बाय एक ऐसी बीमारी है जिसमें जोड़ो में तथा शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन आ जाती हैं, जोड़ो में दर्द होता है हड्डियों का सारा मेटाबोलिक बिगड़ जाता है इससे हड्डियों में टेढ़ापन आ जाता है तथा जोड़ों में गांठे हो जाती है इनमें दर्द भी बहुत होता है।

ये बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन लगभग 50 से ऊपर की आयु के लोगों में ये रोग अधिक पाया जाता है और फिर ये सारी उम्र तक बना रहता है।

Also Read – 

गुलाब जल से बनायेगे आपकी गालों को गुलाबी

दही को चेहरे पर लगाने के इतने फायदे

चेहरे को एलोवेरा कैसे देता है फायदा

गठिया बाय के लिए आयुर्वेद में अनेकों औषधि है जिससे गठिये को बिलकुल सही किया जा सकता है, तो आइए जानते है गठिया बाय को कैसे सही किया जा सकता है।

जिनका सीरम क्रिएटिनिन, ब्लड यूरिया या यूरिक एसिड का स्तर सामान्य से ज्यादा हो उनके लिए गोखरू बहुत ही लाभकारी है इसके लिये गोखरू, सोंठ, मेथी और अश्वगन्धा को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें और सुबह-शाम सेवन करें इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाएगा और उसके बाद होने वाली गठिया की परेशानी व पैरो के सूजन में आराम मिलेगा।

गठिया के रोगियों के लिये नागफनी बहुत ही उत्तम औषधि है जिससे चला नहीं जा रहा या चोट लग गई है वे नागफनी के कांटों को साफ कर, बीच से सीधा फाड़ लें फिर उस पर थोड़ी हल्दी व सरसों का तेल डालकर गरम कर लें गरम – गरम ही सूजन वाली जगह पर बांधे। इससे जल्द ही सूजन उतर जाएगी सूजन के लिये यह लाभकारी प्रयोग है जिनके शरीर मे सूजन है व दर्द रहता है वे 3-4 ग्राम नागफनी की जड़, 1 ग्राम सोंठ, 1 ग्राम अजवाइन व 1 ग्राम मेथी को उबालकर काढ़ा बनाकर पियें। इससे जल्द ही सूजन उतर जाएगी।

इसके साथ मे एलोवेरा का रस 3-4 चम्मच दिन में 3 बार लें अत्यंत लाभ होगा।

इसके साथ मे आप सुबह-सुबह कपालभाति व अनुलोम विलोम प्राणायाम 10 से 30 मिनट तक जरूर करें।

कोई भी प्रयोग करे साथ मे एलोवेरा का रस व प्राणायाम जरूर करें।

इसके अलावा आप बड़ के पत्तों का चूर्ण लगभग 5 ग्राम ताजे पानी से सेवन करने से भी गठिया में लाभ होता है तथा इसके दूध को सूजन व दर्द वाले स्थान पर लगाने से आराम होता है।

आप कुछ समय तक इसका उपयोग करोगे तो आपको इसका रिजल्ट जल्द ही मिलेगा आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं।