कैंसर की पहली स्टेज में दिखते है ये संकेत ,जरूर पढ़ें

कैंसर का नाम सुनकर ही सबको हैरानी होने लगती है कैंसर एक बहुत ही घातक बीमारी है जिसकी वजह से भारत में बहुत से लोगों की मौत हो रही है शरीर में कैंसर होने से पहले शरीर इसके संकेत बता देता है लेकिन लोग कैंसर के संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से कैंसर की बीमारी ज्यादा गंभीर हो जाती है और इलाज संभव नहीं हो पाता है आज की पोस्ट में हम आपको कैंसर के संकेत बताएंगे आइए जान लेते हैं कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लगते हैं ये संकेत भूलकर भी नहीं करें नजरअंदाज।

कैंसर के संकेत

● चोट लगने पर खून का लगातार बहना कैंसर का संकेत हो सकता है इसके अलावा मलाशय के द्वार से खून निकलना कोलोन कैंसर का संकेत हो सकता है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

क्या आप भी पीते है गन्ने का रस तो जरूर पढ़ें ये खबर

खून बनने में सबसे जल्दी असर करता है ये

● हेल्थ रिसर्च के अनुसार दुनिया में 18% लोगों को कैंसर शौच में बदलाव के कारण होता है जब शौच के समय, मल और आकार में बदलाव होता है तो शरीर में कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

● कैंसर की पहली स्टेज में शरीर का वजन तेजी से घटता है अगर आपके शरीर का वजन भी लगातार तेजी से घट रहा है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

● कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में छोटी-छोटी गांठें बनने लगती है जो बाद में बड़ा आकार ले लेती हैं अगर आपके शरीर पर भी कोई गांठ दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

● अगर शरीर के किसी अंग में बिना चोट ही अचानक से सूजन आ जाए तो यह कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

● बहुत ज्यादा उल्टी होने की समस्या और उल्टी के साथ खून आना भी कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

● आंखों की रोशनी में बदलाव और सिर में अचानक से दर्द होना दिमाग के कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

● अगर आपको सांस लेने में तकलीफ होती है और लंबे समय से खांसी और बलगम की समस्या है तो आपको फेफड़ों का कैंसर हो सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion