एटीएम से पैसे निकालते समय आप भी तो नहीं करते यह गलती

जैसा की देखा जाता है कि आए दिन देखने को मिल रहा है कि उस इंसान को एटीएम के जरिए चूना लगाया गया और लाखों रुपये अकाउंट से गायब हो गए ऐसी घटनाएं तो रोज हो रही हैं और हम इससे अवगत होते हुए भी इसके जाल में फंस जा रहे हैं।

इन्हें भी जरूर पढें –

RBI करेगा नया साल पर एक नया नोट जारी जिस पर होगी अजंता की तस्वीर

क्या आपकी पत्नी के नाम भी है बैंक खाता तो पढें ये खबर

अगर आप भी चाहते है 5000 रूपये तो भरे ये फॉर्म

एटीएम पिन

जब आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उस जगह आपके अलावा कोई ना हो अगर एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पिन भूल कर भी ना डालें और ना ही पैसा निकालें यदि वहां कोई मौजूद है तो उसे बाहर जाने को कहें।

चेक करें

एटीएम से पैसा निकालते समय चारों और देख लें कि कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं है इसके अलावा कई लोग आजकल एटीएम के कार्ड स्लॉट के साथ भी छेड़खानी करते हैं और कार्ड रीडर चिप वहां लगा देते हैं इसके लिए आपको चेक कर लेना चाहिए।

दूसरे को पिन और कार्ड ना दें

कई बार ऐसा होता है कि कई लोग अपने रिश्तेदारों को पिन और एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए दे देते हैं ऐसे में समझ लीजिए कि आपने अपना पूरा बैंक अकाउंट ही अपने रिश्तेदार को दिया है इससे बचें, क्योंकि ऐसी घटनाएं सामने आई हैं कि अपनों ने ही एटीएम से लाखों रुपये निकालकर नौ दो ग्यारह हो गए।

पिन हाथ से ढक कर डालें

जब भी पैसा निकालने के लिए एटीएम में पिन डालते हैं तो उसे हाथ से ढक लेना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई भी आपके डिटेल्स को एक्सेस कर सकता है।

जाने से पहले कैंसिल बटन जरूर दबाएं

पैसे निकालने के बाद तब तक सांक्ले बटन दबाते रहें जब तक वेलकम लिखा हुआ ना आये इसके बाद ही आप एटीएम से बहार जाएँ।

आप भी एटीएम इस्तेमाल करते समय ध्यान रखे ये बातें तो कभी भी किसी ग़लतफ़हमी के शिकार नहीं होंगे आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *