संदीप माहेश्वरी जी की कुछ ज़िन्दगी की बातें जो आपकी ज़िन्दगी ही बदल देगी

0

मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रही हूँ जो आपको सच में बदल देगी अभी आप अपनी लाइफ की जिस भी स्टेज पर हो खुद को Analays करो खुद को देखो की अभी आप कहाँ पर है और अभी आप कितना आगे तक बढ़ सकते हो अभी आप जैसे भी है अपनी आदतों के कारण है खुद को अगर आपने बदलना है तो अपनी आदतों को आपको बदलना पड़ेगा जो आदमी अपनी Habits को बदल सकता है उसका आने वाला कल आज से अलग हो सकता है लेकिन जो अपनी आदत नहीं बदल सकता उसके साथ कल भी वही होगा जो आज तक होता आया है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

ज़िन्दगी में सफलता कैसे पाएं

अगर आप भी चाहते है ज़िन्दगी में सफलता तो जरूर पढ़ें ये

भाग्यवान बनना चाहते हो तो करे ये काम

यह सच्चाई है अगर आप खुद को नहीं बदलोगे तो ऐसे ही रहोगे ज़िन्दगी बीत जाएगी आपसे जो लोग अभी बहुत पीछे है वह आपसे बहुत आगे निकल जायेंगे आप तब उन्हें बस देखते रहोगे अब माना आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहता और आप समय दर समय बीमार रहते है और यह होता है माना आपके गलत खानपान के कारण अगर आप खुद को सुधारने के लिए अपनी बीमारी दूर करने के लिए अपनी आदत नहीं बदलोगे तो आने वाले 20 साल बाद आपकी मौत पक्की है।

इसलिए इस बीमारी से आपको अगर दूर रहना है तो अपनी गलत खानपान की आदत को आपको बदलना होगा अगर अपनी इस आदत से चिपके रहोगे तो यह आपको नरक में धकेल देगी इसलिए लाइफ में तरक्की करनी है आगे बढ़ना है या लाइफ बदलनी है तो खुद की आदतों को बदलना शुरू कीजिये।

लाइफ की सबसे बड़ी Succes है Health

आपके लिए आपकी इस लाइफ की सबसे बड़ी कामयाबी क्या है पैसा, दौलत, नाम, इज्जत, शौहरत. नहीं इस लाइफ की सबसे बड़ी कामयाबी है Health. जिसके पास हेल्थ है वह सफल है बिना अच्छी हेल्थ के आपको सफल कोई भला क्यों मानेगा आपने अपनी पूरी ज़िन्दगी कड़ी मेहनत करके इतना पैसा कमा लिया की आप करोड़पति बन गये लेकिन साथ ही साथ कई बीमारियाँ भी लग गई।

अब आप उन पैसो का न मजा ले पा रहे हो और न ही अपनी लाइफ का आनंद लें पा रहे हो आपकी हेल्थ ही सही नहीं तो भला ऐसे पैसो का आप करोगे क्या मर जाओगे तो पैसो को अपने साथ लेकर थोड़ी जाओगे इस दुनिया की सबसे बड़ी सफलता है – हमारा स्वास्थ्य जो स्वस्थ है वह सफल है जितना पैसा एक अमीर आदमी अपने हेल्थ में खर्च कर रहा है उतने में एक गरीब आदमी अपनी लाइफ को अच्छी तरह से जी रहा है तो सफल कौन हुआ वह गरीब आदमी जो हर पल में मौज करता है।

इसलिए काम करो, पैसा कमाओ, अमीर बनो.. परन्तु अपने हेल्थ को ज्यादा समय दो Health Is Wealth यही सबसे बड़ी अमीरी है इसके सामने सबकुछ मिटटी है इसलिए लगे रहो पर साथ में हेल्थ को नजरअंदाज करने की गलती न करो हेल्थ होगी तभी लाइफ का मजा ले पाओगे।

असफल होना हार नहीं होती

आपने किसी बिज़नेस में हाथ आजमाया कुछ समय तक बिज़नेस अच्छा चला और फिर अचानक आपको घाटा हुआ और आपका Business देखते ही देखते खत्म हो गया अब आप क्या करोगे खुद को हारा हुआ समझ कर ज़िन्दगी भर खुद को कोसते रहोगे या फिर इस अनुभव से सीख लेकर आगे कुछ बड़ा प्राप्त करोगे संदीप जी का कहना है लाइफ के एक Event में Fail होने से Life में Fail नहीं होते, एक इवेंट का End Life का End नहीं है कई लोग अपने काम या बिजनेस में असफल होने पर आत्महत्या तक कर देते है क्या यह कदम सही होता है बिलकुल नहीं।

आप अगर किसी काम में फेल हो भी जाते हो तो उसे अपनी हार मत माने क्योंकि यही हार आपको आपकी कमी बताती है यही हार आपको अंदर से मजबूत बनाती है अगर आपने ऐसे विफलता के बाद खुद को संभाल दिया तो आपके अंदर से जो इस असफलता के बाद निकल कर आएगा वह कुछ खास होगा आपके अंदर बड़ी असफलता को झेलने का अनुभव आ जायेगा जो आपके लिए नीव का पत्थर साबित होगा आप फिर कोई नया काम करने से डरोगे नहीं।

अगर आपको किसी कंपनी से बाहर निकाल दिया गया तो क्या आप पूरी ज़िन्दगी असफल थोड़ी माने जाओगे क्या पता इस कंपनी से निकलने के बाद बहुत अच्छी Job आपका इंतजार कर रही हो इसलिए मैदान में जमे रहो और नयी गेंद (मौके) आने का Wait करो किसी काम में असफल होने पर भी आप सफल हो यह असफलता आपको अंदर से निखार देती है जो आपको Mature बनाती है।

हमेशा अपनी मजबूती को देखो

आपको क्या लगता है की लोगो के दुखो का असली कारण क्या है रोटी, कपडा, मकान या रिश्ते नहीं यह चीजे लोगो के दुखो का कारण नहीं है मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जो अगर चाहे तो उसके पास जितना भी है उससे भी सन्तुष्टि कर सकता है मनुष्य के पास जो सबसे बड़ी Power है वह है सोचने की क्षमता अपनी सोच से आप कुछ भी कर सकते हो लोगो के दुखो का असली कारण है तुलना करना मेरे पास तो Android Phone है उसके पास तो Iphone है।

संदीप माहेश्वरी जी कहते है जब हम उन चीजों की तरफ देखते है जो हमारे पास में नहीं है तब हमारी किस्मत बुरी होती है और जब हम उन चीजों की तरफ देखते है जो हमारे पास में है उस पल में हमारी किस्मत अच्छी होती है कहने का मतलब यह है अगर हम अपने इच्छा को न बढ़ाये तो हम दुखी हो ही नहीं सकते हमें अपनी Weaknees पर नहीं बल्कि अपनी मजबूती पर ध्यान देना है अगर हम उन चीजो को देखेंगे जो हमारे पास नहीं है तो हम हमेशा दुखी ही रहेंगे तो आखिर उन चीजो को देखना ही क्यों हो मत देखो उन चीजो को देखो जो आपके पास है।

अगर आप अपने मजबूत पक्ष पर ध्यान दोगे तो Life में कभी दुखी नहीं रहोगे इसलिए जागिये छोड़ दीजिये उन चीजो की तरफ देखना जिनकी आपको जरुरत ही नहीं है इसके बजाय उन चीजो को देखिये जो आपके पास है वह बहुमूल्य है उस पर Focus कीजिये।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

हर कामचोर व्यक्ति के अंदर होती है ये आदतें

कबीरदास जी के द्वारा बताई गयी कुछ सच्ची बातें

क्या आप भी जागते है सुबह इस समय तो ये जानकारी जरूर ले

कुछ बड़ा करना है तो दृढनिश्चय करे

लोगो को देखकर ऐसा लगता है की वो थके हुए है वो अपनी ज़िन्दगी से इतना थक चुके है की वे कुछ खास कर ही नहीं पाते जिसका दिमाग थका हुआ हो वह भला दृढनिश्चय खाक करेगा संदीप माहेश्वरी का कहना है – आपकी एक इच्छा कुछ नहीं बदलती, आपका एक निर्णय कुछ नहीं बदलता पर आपका एक निश्चय सब कुछ बदल देता है यह संसार ऐसे लाखो उदाहरणों से भरा पड़ा है जब लोगो ने अपने दृढनिश्चय के बल पर नामुमकिन दिखने वाले काम को भी मुमकिन कर दिखाया।

इस ब्रह्माण्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप नहीं कर सकते आपके पास वह पॉवर है की आप जो चाहे वह कर सकते हो हिमालय के एवरेस्ट पर चढ़ना पहले नामुमकिन लगता था पर एक तेनजिंग का नाम का बंदा आया और अपने दृढनिश्चय के बल पर नामुमकिन सा दिखने वाली एवरेस्ट की चढ़ाई पर भी चढ़ कर दिखा दिया इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है कई लोग अपनी बुरी आदतों शराब और सिगरेट आदि को छोड़ने के लिए लगे रहते है।

आप भी अपनी ज़िन्दगी में संदीप माहेश्वरी जी की बातों को लेकर आओ और कुछ अलग करके दिखाओ आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताओ और आपको इससे क्या सीखने को मिलता है वो भी बताएं लाइक और शेयर करना न भूलें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।