प्रेगनेंसी को किट से कैसे करे चेक जिससे मिलेगा सही रिजल्ट

0

हम आपको आज एक खास जानकारी बताने वाले है प्रेगनेंसी को चेक करने के लिए बाजार में अनेक प्रकार की किट उपलब्ध होने लग गई है इन किट का उपयोग करके आप पता लगा सकती है कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं इन प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है।

अगर आपको समय पर मासिक धर्म नहीं आ रहे हैं तो आप ऐसे किट का उपयोग करके पता लगा सकती हैं कि कहीं आप प्रेग्नेंट तो नहीं है यह किट उपयोग करने में भी बेहद ही आसान होते हैं लेकिन इनका रिजल्ट कई बार सही नहीं होता है इन किट का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है ताकि इन का रिजल्ट सही प्रकार से आ सके।

प्रेगनेंसी स्ट्रिप्स को यूरिन में डालकर यह चेक किया जाता है कि यूरिन में कितना ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन्स है अगर यूरिन में यह हार्मोन उपस्थित होता है तो आप गर्भवती हैं अगर यूरिन में हार्मोन उपस्थित नहीं होता है तो आप गर्भवती नहीं है इस हार्मोन का उत्पादन शरीर में तब होता है जब गर्भ के अंदर भ्रूण का विकास होने लग गया हो गर्भवती होने के 1 या 2 सप्ताह के बाद किट का उपयोग करके आप इस हार्मोन का पता लगा सकते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

सुबह के पहले यूरिन से करें टेस्ट

ज्यादातर महिलाएं दिन के किसी भी समय प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग करती हैं जिससे इसका रिजल्ट सही नहीं आ पाता है सुबह जब आप पहली बार यूरिन करने जाए उस समय इस टेस्ट किट का उपयोग करना चाहिए ताकि सही प्रकार से इसका परिणाम हमें मिल सके।

72 घंटे में दोबारा जरूर चेक करें

अगर एक बार चेक करने के बाद आप का रिजल्ट नेगेटिव आ रहा है तो कंफर्म करने के लिए 72 घंटे के अंदर एक बार दोबारा जरूर चेक करें क्योंकि गर्भावस्था की शुरुआत में कई बार रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है ऐसे में 72 घंटे के अंदर दोबारा चेक करके आप सही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

फिजिकल रिलेशन के 10 दिन बाद करे टेस्ट

गर्भधारण होने के 10 दिन के बाद हम यूरिन में एचसीजी हार्मोन का पता लगा सकते हैं कई बार यह दिनों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है अगर हम अच्छा प्रेगनेंसी किट इस्तेमाल करते हैं तो 10 दिन के बाद आसानी से हमें प्रेगनेंसी का पता चल जाता है।

टेस्ट करने से पहले पानी है जूस ना पिए

अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रही है तो इसके 1 घंटे पहले हमें कुछ भी नहीं पीना चाहिए अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट इस्तेमाल करने से पहले पानी या जूस पीती है तो इससे आपका एचसीजी हार्मोन का स्तर बदल सकता है।

पॉजिटिव रिजल्ट आने पर क्या करें

एक गर्भवती महिला के लिए शुरुआती 3 महीने बहुत ही संवेदनशील होते हैं इन दिनों अगर आप कोई गलती करते हैं तो गर्भपात की संभावना भी बनी रहती है अगर आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया है तो हमें उसी समय से प्रेग्नेंसी से संबंधित सावधानियां बरतनी शुरू कर देनी चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...