पीरियड्स के दौरान लड़कियां करती है ये गलतियां आप भी पढ़े

0

कभी कभी लड़कियों को ये भी नही पता होता है कि हमारे लिए क्या गलत है और क्या सही लड़कियों में 12-13 साल की उम्र से मासिक धर्म यानि पीरियड्स का आना प्राकृतिक प्रक्रिया है, यह हर महीने एक नियमित समय पर आते हैं, पीरियड्स के दौरान लड़कियों को कई तरह की परेशनियों से भी गुजरना पड़ता है, जैसे पेट दर्द होना, कमर दर्द होना या कमजोरी महसूस होना, इस दौरान कुछ ऐसी गलतियाँ भी हैं जो अक्सर लड़कियां कर बैठती हैं, आज हम आपको इन्ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नमक का सेवन

इस दौरान लड़कियों को नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए, मसि धर्म के दौरान अधिक नमक का सेवन करने से पेट फूलने लगता है, जिससे दर्द अधिक होने लगता है।

लम्बे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल

कई बार लड़कियां लम्बे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल करती हैं, जबकि हर लड़की को 3 से 4 घंटे में पैड बदलते रहना चाहिए, ऐसा न करने से इन्फेक्शन हो सकता है।

चाय और कॉफी का सेवन

इस चाय या कॉफी का अधिक सेवन करने से पेट और कमर का दर्द बढ़ जाता है, इसलिए इनका सेवन कम से कम करें।

भरपूर नींद न लेना

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को भरपूर नींद लेनी चाहिए, भरपूर नींद न लेने से पीरियड्स का समय बढ़ सकता है।

खानपान पर ध्यान न देना

इस दौरान अधिकतर लड़कियां खानपान पर ध्यान नही देती हैं, जिससे कमजोरी आने लगती है, और खून की कमी भी हो सकती है, इसलिए इस दौरान संतुलित आहार जरुर लेना चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...