मुल्तानी मिट्टी से करें अपने चेहरे की देखभाल

मुल्तानी मिट्टी का सभी प्रयोग करते हैं। बहुत से लोग बाल धोने में करते हैं। तो बहुत से चेहरे पर करते हैं। लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि मुल्तानी मिट्टी सभी के लिए फायदेमंद होती है।इसकी चाहे वह बालों के लिए की जाए या चेहरे के लिए लेकिन वह फायदा जरूर देती है। दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रही हूं कि मुल्तानी मिट्टी से कैसे आप अपने चेहरे की देखभाल कर सकते हैं।

कील मुहांसों पर

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग मुहांसों के लिए अधिक लाभकारी होता है। जब चेहरे पर मुंहासे हो तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें इसके लिए दो चम्मच पिसी मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच पिसी हल्दी जरूरत के अनुसार ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं चेहरे पर लगाएं और जब सूख जाए तो धो लें इससे चेहरा साफ हो जाएगा और मुंहासे भी खत्म हो जाएंगे।

तैलीय त्वचा के लिए

तैलीय त्वचा के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी तीन चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर सप्ताह में 4 बार चेहरे पर लगाएं इसे लगातार प्रयोग करने से त्वचा का अनावश्यक तेल खत्म हो जाएगा साथ ही कील मुहांसों के निशान भी दाग धब्बे कम हो जाते हैं। इस से चेहरे की चमक बढ़ती जाती है।

धूप से चेहरा काला पड़ने पर

धूप के ज्यादा संपर्क में आने पर त्वचा का रंग काफी काला पड़ जाता है।इस कालेपन को दूर करने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दूध की मलाई एक चम्मच सरसों का तेल एक चम्मच बेसन एक चम्मच पिसी हल्दी में पानी मिलाकर उबटन बनाने रोज सोने से पहले चेहरे पर लगाएं फिर सूख जाने पर चेहरा धो ले झाइयां कालापन दाग धब्बे दूर होंगे त्वचा में चमक आएगी।

आज हमने आपको बहुत तेज टिप्स दिए हैं दोस्तों अगर आप मुल्तानी मिट्टी का अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल करते हैं इसी तरीके से जैसे के आज बताया है आपको तो आप जल्दी देखना आपका चेहरे पर आपको फर्क नजर आने लगेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion