चंद्रग्रहण का सही समय

2

चंद्रग्रहण का सही समय 

हैलो दोस्तों आपके लिए आज के दिन की सबसे खास खबर लेकर आयी हु जिसके बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए इसलिए ये पोस्ट आपके लिए लेकर आई हूं।

आज का चंद्रग्रहण का समय काफी लंबा है आज का चंद्रग्रहण सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण है 27 जुलाई 2018 को चंद्रग्रहण के साथ साथ गुरु पूर्णिमा भी है ग्रहण का समय 27 जुलाई रात 11:54 से शुरू हो कर 3:49 तक रहेगा पूरा ग्रहण 1 घटें 48 मिनट का होगा आज के चंद्रग्रहण में सबसे अलग कुछ देखने को मिलेगा आज का चंद्रग्रहण में चाँद लाल रंग का हो जाएगा इसको ब्लड मून भी कहा जाता है।

chandra grahan ka sahi samay

चन्द्रमा लाल क्यों दिखता है?

चंद्रग्रहण के समय चाँद इसलिए लाल दिखता है क्योकि सूरज और चाँद के बीच में पृथ्वी आ जाती है जिससे सूरज की रोशनी पूरी तरह से चाँद पर नहीं पड़ती है जिस वजह से चाँद लाल दिखता है।

चंद्रग्रहण में सब चाँद को देखने के लिए बहुत खुश होते है लेकिन उतना डर भी रहता है क्योकि किसी भी ग्रहण में सूरज या चाँद को देखने से उसकी हानिकारक किरणें हमारी आँखों को नुक्सान पुहंचा सकती है इसलिए चंद्रग्रहण को आप देख सके उसके लिए कुछ खास टिप्स जिससे की आप देख सकते है आप आगे की पोस्ट में पढ़ेंगे।

Must Read – Ladke Body Fitness Kaise Banaye

चंद्रग्रहण में के समय ध्यान रखने वाली कुछ खास बातें

• यदि को महिला गर्भवती है तो उनको कुछ खास सावधानी बरतनी होगी उनको खुली जगह पर नहीं निकलना है वो चंद्रग्रहण के समय में कुछ न खाए और न ही सोएं गर्भवती महिला को चंद्रग्रहण के समय में गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए इससे उनके होने वाले बच्चे को कोई परेशानी नहीं होगी।

• आप चंद्रग्रहण में चाँद को देखने के लिए आपको किसी चीज़ की जरुरत नहीं पड़ेगी चंद्रग्रहण को आप ऐसे भी देख सकते है आप को इसके लिए किसी भी प्रोडक्ट की जरुरत नहीं है।

• चंद्रग्रहण लगने से पहले आप अपने मंदिर के द्वार बंद कर दें अगर आपके यहाँ मंदिर नही है तो आप अपनी मंदिर की जगह को किसी साफ़ कपडे से ढक दें।

• चंद्रग्रहण के समय में आप कुछ न खाये और न ही पियें और खाने वाली जैसी चीज में तुलसी के पत्ते डाल दें जैसे दूध, रोटी , सब्जी।

• चंद्रग्रहण ख़त्म होने के बाद आपको स्नान अवश्य करना चाहिए।

• चंद्रग्रहण ख़त्म होने के बाद दान जरूर करे आप जो भी चाहते है चंद्रग्रहण पर दान करना सबसे बड़ा पुण्य होता है।

चंद्रग्रहण कुछ लोगो के लिए बहुत अच्छा साबित होगा परन्तु कुछ लोगो के लिए नुक्सान दायक होगा क्योकि आज गुरु पूर्णिमा भी है हमारे भारत में गुरु पूर्णिमा को बहुत धूम धाम से मानते है आज चंद्रग्रहण और गुरु पूर्णिमा एक साथ पड़ी है इसलिए इसका महत्व कुछ अलग ही है!

आज मैंने दोस्तों आपको कुछ सभी के ज़िन्दगी से जुडी हुई बातें बताई है आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं।

Loading...