Ultimate magazine theme for WordPress.

paytm card kya hai

Loading...

मुँह के छाले से कैसे छुटकारा पाएं सिर्फ कुछ ही समय में

0

हेल्लो दोस्तों जब मुँह में छाले हो जाते है न तो कुछ खाया जाता है और न ही पी पाते है यहाँ तक की बोलने में भी परेशानी होती है।

‘मुँह के छाले’ एक ऐसी बीमारी है जिससे आज तक कोई अछूता नहीं रहा हम सभी जानते है मुँह में छाले पड़ जाने पर हमें न जाने कितने गंभीर कष्ट झेलने पड़ते है हमारा खाना खाना तो क्या हमारा बोलना भी दूभर हो जाता है इतनी भयंकर पीड़ा होती है की पानी भी बहुत संभलकर पीना पड़ता है।

मुँह में छाले क्यों होते है?

मुंह में छाले कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में पौष्टिकता की कमी, खराब जीवनशैली या फिर खान-पान में गड़बड़ी। जिसकी वजह से व्यक्ति काफी परेशान रहता है।

मुँह के छालों के लिए उपाय

हल्दी- हल्दी के पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बना लें व इसे छालों पर लगायें हल्दी का एंटीसेप्टिक व एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ अच्छा करते हैं बल्कि फिर से होने से भी रोकते हैं।

तुलसी- तुलसी में स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण होते हैं  दिन में दो बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से दर्द से राहत तो मिलती ही है साथ ही धीरे-धीरे छाले ठीक भी होने लगते हैं।

नारियल- नारियल का ऑयल व पानी मुंह के छालों के लिए सबसे लाभदायक होता हैं  नारियल का पानी पीने से बॉडी ठंडा होता है  ताजा नारियल को घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

मुलेठी- मुलेठी का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंह के छालों की वजह से होने वाले दर्द से राहत देता है जरूरत के अनुसार मुलेठी को पीस लें और उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगायें कुछ देर में ही दर्द से आराम आएगा।

कच्चा दूध – आप कच्चा दूध ले और उसको फ़िज में रखे जब वो थोड़ा ठंडा हो जाये तो उसको पी ले ऐसा दिन में दो बार पियें आपके मुँह के छाले जल्दी ही ठीक हो जायेंगे।

आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.