मोटापे को कम करें सिर्फ कुछ दिनों में आओ जानते हैं

मोटापे से हर कोई परेशान रहता है आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं पेट की चर्बी का बढ़ना आजकल एक आम बात हो चुकी है और पेट की चर्बी बढ़ने से हमें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं पर आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है ,बस आपको मेहनत करनी है रोजाना व्यायाम और अपनी दिनचर्या को सही करके आप बहुत जल्दी पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

मोटापा होने के कारण : –

शरीर में अधिक चर्बी(वसा ) का एकत्रित होना ही मोटापा का मुख्य कारण बनता है इस भागदौड़ और प्रतिस्पर्धा से भरे जीवन में व्यक्ति अपने खान -पान की तरफ बिलकुल ध्यान नहीं दे पाता और मोटापा के साथ -साथ बहुत सी बीमारियों को बुलावा दे बैठता है समय पर खाना न खाना , संतुलित भोजन का सेवन न करना , अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन की तरफ रूचि रखना, फल और जूस का समय -समय पर सेवन न करना , नींद कम लेना , मानसिक तनाव और शारीरिक श्रम का अभाव मोटापा होने के मुख्य कारण बन सकते है इसके अतिरिक्त कभी -कभी मोटापा जेनेटिक और हार्मोनल कारणों से भी हो सकता है।

मोटापा होने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक श्रम का न करना है लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और पैदल न चलना , व्यायाम न करना , खेल -कूद न करना ये सब 21वीं सदी की देन है मशीनीकरण का यह युग मनुष्य को शारीरिक परिश्रम करने से रोकता है जिसके कारण भोजन द्वारा ली जाने वाली वसा, उर्जा में परिवर्तित नहीं हो पाती और धीरे -धीरे यह वसा शरीर में चर्बी के रूप में जमा होकर मोटापे को जन्म देती है।

मोटापा कम करने के उपाय

1- एक ग्लास थोड़ा गरम पानी ले कर उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, और चार चम्मच नींबू पानी, तथा एक चम्मच शहद मिला कर नित्य हर रोज सुबह पीने से वजन कम होता है, और अगर खाली पेट सुबह में गरम पानी में नींबू निचोड़ कर उसमे एक चम्मच शहद मिला कर रोज पिये तो भी वजन कम होता है।

2- गोभी के पत्ते वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होते है कच्चे सैलड में गोभी के पत्ते उबाल कर, या फिर कच्चे खाने से वजन कम होता है।

3- भोजन के पहले टमाटर का सूप पीने से या टमाटर कच्चे खाने से भी वजन कम होता होता है।

4- हर प्रकार की हरी पत्ती वाली सब्जी का आहार करें यह सारे आयुर्वेदिक उपाय होने के कारण इनके साइड इफफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं।

5- सुबह का नाश्ता मध्यम मात्रा में लेना चाहिए दोपहर का खाना भर पेट खाना चाहिए क्योंकि दोपहर के समय पाचन तंत्र सबसे ज्यादा सक्रिय होता है।

6- रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले लेना चाहिए रात का समय सोने के लिए होता है, इसलिए पाचन तंत्र को भोजन पचाने के लिए अधिक श्रम करना पड़ता है रात का खाना कम कैलोरी वाला होना चाहिए।

7- खाना हमेशा देर तक चबा कर ही खाना चाहिए इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

8- खाना हो सके तो थोड़ा गरम कर के ही खाएं गरम खाना ठंडे खाने के मुक़ाबले ज़्यादा जल्दी पचता है।

9- दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहना चाहिए ताकी खाना पचता रहे भोजन को पचाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है हालांकि, एक्सपर्ट खाने के समय पानी ना पीने की सलाह देते हैं, इसलिए खाते समय पानी पीने से बचना चाहिए।

10- बासी या एक दिन पहले का बचा हुआ खाना खाने से परहेज करें, इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें इनसे वजन बढ़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *