लड़किये फिगर कैसे बनाये हिंदी में टिप्स

6

लड़किये फिगर कैसे बनाये हिंदी में टिप्स

 

आज हम आपके लिए बिलकुल अलग तरह की जानकारी लेकर आये है जो आपके लिए काफी लाभकारी होगी हर महिला चाहती है कि उसका figure बिलकुल अच्छा दिखे वो अपने figure को बिलकुल सुडौल देखना चाहती है जिसके लिए वो हज़ार तरह के उपाय करती है इसके लिए आपको कुछ टिप्स हम बताएगे जिससे की आपका figure वैसे बन सके जैसा आप चाहते है।

जब हमारे घर में कोई बर्थडे पार्टी , शादी का मौहाल होता है तो हम सोचते है कि ऐसा क्या पहने जिससे आप अलग ही दिखे और लोगों की नज़र आप पर ही टिके लेकिन हम चाहे कुछ भी पहनें परंतु हमारे बॉडी की शेप भी अच्छी होने चाहिए तभी हम smart और good looking दिखेंगे।

 

ladkiya figure kaise badhaye

 

वैसे तो आज के समय में मार्किट में इतनी मेडिसिन आनी लगी जिसके लिए ये बोला जाता है कि आपकी बॉडी को शेप देगा लेकिन मेरा मानना यह है कि मेडिसिन न लेकर कुछ ऐसा किया जाये जिससे बॉडी को नुक्सान भी न हो और हमारा figure भी बन जायें।

हमें अपना figure बनाने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है जो की हमारी सोच से परे होता है लेकिन नामुमकिन नहीं अगर हम कुछ पाना चाहते है तो कुछ तो खोना पड़ेगा ही हम बहुत बार ऐसा सोच लेते है कि कम खायेंगे तो हम अपना figure बनाने में सफल होंगे लेकिन ऐसा नही होता है क्योकि इससे हम कमजोर होने लगते है।

हम आपको figure बनाने के कुछ घरेलु टिप्स देगे जिसे आप कुछ समय इस्तेमाल करने से अपने figure में कुछ फर्क देख पाएंगे और आप से सभी यही पूछेगे की क्या किया है हर महिला की चाहत को पूरी करने के लिए मैंने ये पोस्ट लिखी है तो दोस्तों हम आपको बताने जा रहे है आप हमारी पूरी पोस्ट पढें और अपना फिगर बनाएं।

Must Read – weight kaise badhaye

फिगर बनाने के लिए टिप्स

• आप जितना हो सके अपने खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल करें प्रोटीन हमारे बॉडी को मजबूत बनाता है आप खाने में ज़्यादा से ज़्यादा अंडे , मछली ऐसी चीज़ो का सेवन करें लेकिन ध्यान रहे ये चीज़े गर्म होती है इसलिए गर्मियों के दिनों में इनका सेवन कुछ हद तक ही करना चाहिए।

• आप खाने के साथ सलाद का सेवन जरूर करें जिससे की आपकी बॉडी के लिए काफी लाभकारी होगा सलाद में खीरे और प्याज का सेवन जरूर करें गर्मी के दिनों में प्याज का सेवन अति आवश्यक होता है।

• आप रोज सुबह एक ग्लास दूध का अवश्य ले इससे आपके बॉडी की शेप अच्छी बनेगी क्योकि शरीर की कमजोरी तो दूर करता ही है साथ में हमारे शरीर की मासपेशियों को मजबूत बनाता है figure बनाने में सबसे ज़्यादा दूध लाभकारी होता है।

• आप नियमित रूप से व्यायाम भी करें इससे क्या होगा आपकी body के सभी पार्ट्स सुडौल बनते है इसलिए जितना की figure बनाने में खाने की चीज़ों का जरुरी है उतना ही व्यायाम करना भी जरुरी हैं।

• आप मॉर्निंग में नाश्ता जरूर करें क्योकि मॉर्निंग का नाश्ता हमारे बॉडी के लिए बहुत जरुरी होता है वो हमारे शरीर को शूट भी करता है तो आप चाहे थोड़ा सा नाश्ता करें लेकिन जरूर करें।

• आप कभी भी भूख से ज़्यादा खाना न खाए जितना की आपको भूख हो उतना ही खाना खायें इससे अगर आप अपनी इच्छा के हिसाब से ज़्यादा खाना खाते है तो आप का fet बढ़ सकता है जो की आपके figure के लिए नुक्सान दायक होगा तो ध्यान रहे खाना लिमिट में खाएं।

• आप रोज अपने घर की सीढ़ियों का इस्तेमाल करें एक नियम बना ले की रोज हम सीढ़ियों के इतने चक्कर लगाएंगे ऐसा नहीं करना है कि एक चक्कर अब लगाये और दूसरा बाद में आपको सीढ़ियों पर आप लगातार उतार चढ़ाव करें ये आपके figure में चार चाँद लगाने में काफी सहायक होगा।

• हमे खाने में ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में चुस्ती बनी रहें हरी सब्जियां हमारी आँखों के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है इससे आंखों की चमक बनी रहती है और रोशनी भी बरक़रार रहती है।

 

ladkiya figure kaise badhaye

 

• आप को खाने में चावल नहीं खाने चाहिए क्योंकि चावल में वसा अधिक पाई जाती है जब आपको भूख लगे तो रोटी खाये क्योकि चावल आपके शरीर को चावल फुला देता है मोटा होने के पीछे सबसे ज़्यादा हाथ चावल का ही होता है इसलिए हो सके तो चावल न खायें।

• आप प्रीतिदिन सुबह को बनाना शेक पियें बनाना शेक हमारे figure को बनाने में सबसे जल्दी असर दिखाता है आप 15 दिन लगातार बनाना शेक पियें और अपनी बॉडी में फर्क देखें।

 

ladkiya figure kaise badhaye

 

• आप से जितना हो सके ऐसा काम करे जिससे की आपके शरीर पर पसीना आये जितना आपके शरीर पर पसीना आएगा उतना ही आपके शरीर की चर्बी कम होगी जो की आपके figure बनाने में सहायता करेंगी हमेशा वही काम करे जो आपके बॉडी को नुकसान न दे।

• आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड इतना चलने लगा की खाये बिना तो कोई रहता ही नहीं है लेकिन ये हमारे बॉडी के लिए काफी नुकसानदायक होता है जो की figure बनाने में असर्मथ रहता हैं क्योकि इसको बनाने के लिए काफी तेल का इस्तेमाल किया जाता है जो की हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

 

ladkiya figure kaise badhaye

 

• हमारे figure को बढ़ाने के लिए ऐसी चीज़ें हमे खानी चाहिए जिसमें विटामिन ए ,विटामिन बी, विटामिन सी, की मात्रा हो अगर आप ऐसी चीज़ें नहीं खा सकते तो आप इसके कैप्सूल भी खा सकते है।

• आप दूध में पपीते का जूस मिला कर पीने से से figure बढ़ा सकते है ये उपाय आपके figure को बढ़ाने में सबसे ज़्यादा लाभ कारी है आप इसको try जरूर करें।

दोस्तों आज हमने आपको figure कैसे बढ़ाये उसकी जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि आपको जरूर पसंद आयी होगी और आप फॉलो जरूर करेंगे हमारी ऐसी ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...