वजन कैसे बढ़ाये सिर्फ एक महीने में


वजन कैसे बढ़ाये सिर्फ एक महीने में

आज कल सभी इंसान परेशान रहते है कि किसी तरह हमारा weight बढ़ जाये और कुछ लोग इसलिए परेशान रहते है कि हमारा weight कम हो जाये वैसे तो weight काम करना या बढ़ाना आसान बात नहीं है लेकिन फिर भी हम कुछ तो कोशिस कर ही सकते है उसके लिए हमे अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाना पड़ते है कुछ लोग बोलते है कि हम इतना कुछ खाते है तब भी हमारा शरीर ऐसा ही रहता है दिन में 5 बार खाना खाते है तब भी हमारा शरीर ऐसा ही रहता है इसलिए आज हम ऐसे कुछ टिप्स लेकर आये है जिनको आप अपनी लाइफस्टाइल में लाकर कुछ weight बढ़ा सकते हैं ।

Weight Kaise Badhaye

आज कल सब अपनी हेल्थ को लेकर चिंता में रहते है हर कोई फिट होना चाहता है कोई अपने मोटापे से परेशान है तो कोई अपने दुबलेपन से परेशान है अगर आप पतले है और बहुत ज़्यादा खाना खाने के बाद भी आपका शरीर का weight नहीं बढ़ पाता और आप इस बात से परेशान रहते है।

आज कल भाग दौड़ की ज़िन्दगी में कुछ खाने पीने पर ध्यान नहीं जाता इसलिए हमारा शरीर दुबला होने लगता है क्योंकि जब हम time पर खाना पीने का ध्यान नहीं रखेगे तो ऐसे में हमारे शरीर को कोई भी बीमारी लग सकती है और हम बीमार पड़ सकते है इसलिए समय पर खाने पीने चाहिए जिससे हमारा शरीर तंदुरुस्त रहे।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम चाहे कुछ भी खा ले लेकिन हम पतले ही रहते है लेकिन हमारे कुछ दोस्त पहले तो पतले होते है लेकिन कुछ time बाद वो फिट हो जाते है उनका weight बढ़ जाता है ऐसा वो क्या खाते हैं जिनसे उनके शरीर का वजन बढ़ जाता है और हमारा नहीं इसलिए हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आये है

आहार जरूर ले

आप कितना भी खा लो लेकिन अगर आप कुछ ज़्यादा मेहनत करते हो तो आप उसके हिसाब से ही आहार ले या फिर ये कहे की कैलोरी की मात्रा बढ़ा दे इससे जितनी आपने कसरत करने में कैलोरी खो दी है उतनी कैलोरी शरीर में बढ़ा लो दिन में चाहे जितनी बार भी खाना खा लो लेकिन थोड़ा थोड़ा खाये खाने में हरी सब्जियां जरूर ले मास, अंडे भी कभी कभी खाने चाहिए दही , सलाद भी जरूर खाये खाने में जब शरीर को सब कुछ मिलेगा तो हमारे शरीर को आहार की मात्रा भी पूरी हो जायेगी।

दूध जरूर ले

चाहे आप आहार में कुछ भी ले लेकिन अगर आपको आहार के साथ मे दूध जरूर लाना चाहिए दूध से हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है दूध के साथ एक केला जरूर ले दूध हमारे शरीर में हर चीज़ की कमी को पूरा करता है दूध में प्रोटीन और आयरन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है।

पानी ज़्यादा पियें

दिन में आप चाहे कुछ भी खा ले और कुछ भी पी ले लेकिन जो काम हमारे शरीर में पानी करता है वो और कोई चीज़ नहीं करेगी इसलिए दिन में कम से कम 9, 10 गिलास पानी के जरूर पिया करें इससे हमारे शरीर में के अंदर जितनी भी गन्दगी होती है वो टॉयलेट के जरिये सब बहार निकल जाती है आप पानी जितना भी पियें वो आपके लिए उतना ही लाभदायक होगा।

कसरत करे

हम दिन भर काम करते है और हमारा शरीर थक जाता है कसरत करने से हमारे शरीर की सभी नसे ठीक से काम करने लगती है इसलिए
सुबह सुबह खुली हवा में कसरत करे आज कल तो बाबा रामदेव जी ही इतना योगा कराते है उनको देख कर ही कुछ योगा कर लेनी चाहिए क्योंकि वो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक योगा बताते है कसरत करने से हमारे शरीर की मासपेशियां काम करने लगती है जिससे हमें ज़्यादा भूख लगती है और हम ज़्यादा खानपान करते हैं इससे हमारे शरीर को कैलोरी मिलती है इससे हमारे शरीर का पाचन सही से होता है।

देसी चने जरूर खाये

रात को 100 ग्राम देसी चने ले और उनको पानी में भिगो दे सुबह को बुश करके उनको कच्चे चने को चबा ले जितना चबा कर खाओगे उतना हमारे शरीर के लिए लाभदायक होगा देसी चने हमारे शरीर को काफी ऊर्जा देते है आपने देखा होगा हम दिन भर इतना काम करते है जिससे हमारा शरीर थक जाता है और हमारा कुछ भी काम करने को मन नहीं करता है देसी चने हमारे शरीर को मजबूत बना देते है जिससे हम दिन भर बिना थके हुए काम कर सके।

सोयाबीन जरूर खाये

वैसे तो सभी चीज़े हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है लेकिन कुछ चीज़ें में प्रोटीन ,विटीमिन और आयरन की मात्रा अधिक होती है ऐसे ही सोयाबीन है सोयाबीन सभी को पसंद होती है परंतु कुछ लोग सोयाबीन नही खाते लेकिन रोज मत खाओ मगर सफ्ताह में एक बार सोयाबीन जरूर खाये इससे हमारे शरीर को ताकत मिलेगी और हमारे शरीर में ब्लड की मात्रा भी बढ़ जायेगी।

नींद पूरी ले

चाहे हम कितना भी काम करे और कितना भी आहार ले लेकिन अगर हमारी नींद पूरी नहीं होगी तो हमारा शरीर भी किसी काम का नहीं रहेगा इसलिए नींद लेनी भी जरुरी है हमे कम से कम 8 घटें की नींद जरूर लेनी चाहिए जिससे हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहेगा वैसे तो आज कल सभी फुर्सत से सोते है नींद तो सभी को आती है हर कोई चैन की नींद लेता हैं।

आप हमारे टिप्स जरूर अपनाये देखना 1 महीने में ही आपके शरीर का weight बढ़ जायेगा।

Also Read – zindagi mei success kaise paye

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *