दिमाग को डैमेज कर देती है ये बुरी आदतें जरूर पढ़ें

0

दिमाग शरीर का सबसे ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है भागदौड़ भरी जिदंगी में हर कोई तनाव से भरी जिदंगी जी रहा हैं अच्‍छी नौकरी प्रमोशन और काम का बोझ हमारा ब्रेन हर रोज उठाता है ऐसे में हमारा लाइफस्टाइल जैसे गलत खानपान व आदतें हमारे दिमाग को बिल्कुल ही डैमेज कर देती हैं।

रोजाना एक्‍सरसाइज और योग करके आप शरीर को तो फिट बनाया जा सकता है लेकिन ब्रेन को फिट रखने के लिए क्या किया जाए.अगर आप भी यहीं सोच रहे हैं तो अपनी कुछ गलत आदतों को छोड़ दें चलिए जानते है उन्हीं आदतों के बारे में जो आपके दिमाग को कई तरीके से नुकसान पहुंचा रही हैं।

देर रात तक जागना 

देर रात तक चैटिंग, मूवी और खाना खाने की आदत भी ब्रेन को डैमेज कर सकती हैं दरअसल देर रात सोने से ब्रेन सेल्स कमजोर होने लगते है और दिमाग काम करना बंद कर देता है शोध की मानें तो नींद से मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिलती है अगर पर्याप्त नींद न मिले तो दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले अणु बढ़ जाते हैं।

सिर ढककर सोना

अक्सर लोग सर्दियों में सिर पर केप या स्कार्फ डालकर सोते है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सिर को ढककर सोने से ब्रेन के काम करने की क्षमता कम होने लगती है सिर को ढकने से उसे जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन ब्रेन को नहीं मिल पाता और कार्बन डाई-ऑक्साइड की मात्रा लगातार बढ़ने लगती है जिससे डिमेन्शिया और क्रोनिक सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती हैं।

धूम्रपान करना 

धूम्रपान आपके दिमाग को भी कमजोर बनाता है एक अध्ययन की मानें तो धूम्रपान से कॉर्टेक्स पर असर पड़ता है जो आपकी स्मरण शक्ति और लैंग्वेज स्किल्स के लिए खतरनाक है बेहतर होगा कि शराब सिगरेट आदि से परहेज रखें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...