Computer mei hindi bol kar Voice typing kaise kare

0

Computer Mei Hindi Bol Kar Voice Typing Kaise Kare

हिंदी किसको नही आती है हिंदी एक ऐसी भाषा है जो सबको बोलनी आती है लेकिन लिखने में थोड़ी मुश्किल आती है और अगर किसी की हिंदी थोड़ी कमजोर होती है तो वो बिलकुल भी कंप्यूटर में हिंदी में लिखने में असर्मथ होता है।

आज के समय में जितनी volue इंग्लिश को दी जाती है उतनी ही हिंदी को भी दी जा रही है बहुत से लोग हिंदी टाइपिंग कोर्स करते है जिससे उनके हिंदी टाइपिंग की स्पीड अच्छी हो जाये हिंदी टाइपिंग करने में बहुत समय खराब हो जाता है क्योंकि हमको हिंदी लिखने में थोड़ी मुश्किल होती है।

voice typing

 

आज मैं आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आई हूं जिससे आपकी हिंदी टाइपिंग भी जल्दी हो जायेगी और वर्ड भी गलत नही होंगे अब आप सोच रहे होंगे की ऐसे क्या लेकर आई है जो ऐसी जानकारी होगी तो आइये मैं आपको बताती हु की आप ऐसा कैसे कर सकते है।

जैसे हमारे फोन में voice टाइपिंग का ऑप्शन आता है वैसा हमारे कंप्यूटर में नहीं होता है लेकिन अगर आप चाहते है कि कंप्यूटर में भी आप बोल कर टाइपिंग करे तो ऐसा हो सकता है उसके लिए हमारे पास सबसे अच्छा तरीका google docs. है।

Computer mei voice typing kaise kare

 

Voice typing

 

अगर आप भी बोल कर हिंदी में टाइपिंग करना चाहता है तो आपको कंप्यूटर में सबसे आसान सा तरीका google docs को ओपन करना होगा उसके बाद हमे हिंदी टाइपिंग का ऑप्शन मिल जायेगा।

अब आप सबसे पहले google drive पर जाये और उसके बाद google docs. पर जाये अब google docs ओपन हो जायेगा अब आप देखना उसमे tools पर क्लिक करके voice typing पर क्लिक करना है।

आप इसको ctrl + shift + s से भी ओपन कर सकते है इसके बाद आप voice typing पर क्लिक करें और उसके बाद आपको स्क्रीन पर एक माइक का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आप voice typing शुरू हो जायेगी।

आपको एक जरुरी बात बता दू जब आपको माइक का ऑप्शन दिखाई देगा तो उसके ऊपर english us लिखा होगा अगर आप hindi में voice typing करना चाहते है तो आप हिंदी को सेलेक्ट करें।

जब आप voice typing करे तो ये जरूर ध्यान दे की मौहाल शांत हो आपके पास का और अगर आप किस माइक का इस्तेमाल करे तो वो और भी अच्छा रहेगा।

आपको मेरी पोस्ट शायद समझ में आ गयी होगी अगर कोई सवाल है आपको मेरी पोस्ट को लेकर तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।