Free Website Blog Kaise Banaye Hindi Mei Jaankari

2

Free Website Blog Kaise Banaye Hindi Mei Jaankari

 

free website kaise banaye

Free Website बनाना हर कोई सोचता है लेकिन सोच कर कुछ नही होता हम बहुत बार सोच कर ही रह जाते है क्योकि हमे ये समझ नहीं आता की कैसे बनाये बस इस कारण से हम इस विचार को अपने मन में ही दबा देते है Free website बनाना कोई मुश्किल काम तो नहीं है लेकिन जिनको website बनानी नहीं आती उनके लिए तो ये मुश्किल काम ही है।

Google ने हमे free website बनाने के लिए  सेविस प्रोवाइड की है हम ब्लॉगर .कॉम पर हम अपनी free website बना सकते है आज कल सब अपनी वेबसाइट इसलिए बनाते है ताकि अपनी पहचान बना सके और पैसा कमा सके लोगो का वेबसाइट बनाने का मतलब ही पैसा कमाना है क्योकि सब सोचते है हमारा खुद का बिज़नेस हो हम घर बैठ कर काम कर सके।

Website kyo banani chahiye

 

Website तो बना ले लेकिन हम क्यों बनाये इसका हमारे पास reason भी होना जरुरी है अगर हम दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते है तो हमारी website होनी जरूरी है।

Website को लेकर बहुत सी बातें है जो हमारे दिमाग में चलती है की हम website बनाकर क्या क्या कर सकते है website बनाने के लिए हमे किस किस चीज़ की जरुरत होगी website से हम बिज़नेस कैसे कर सकते है इन सभी सवालों के जवाब आज मैं आपको दूँगी।

आप मेरी पोस्ट पूरी पढें।

Website banakar kya kya kar sakte hai

 

Website बनाकर हम अपनी पहचान बना सकते है वेबसाइट बिज़नेस करने के लिए ही बनायीं जाती है जिससे हम पैसा कमा सके आप अपना ज्ञान सारी दुनिया के साथ बाँट सकते है।

Website par kya likhege

 

Website पर हम वो सब लिखेंगे जिसके बारे में हमें जानकारी हो हम अपने विचारों को उस पर लिख सकते है इससे हमें नयी नयी जानकारी मिलती है और हमारा ज्ञान भी बढ़ जाता है इसलिए website बनाये और उस पर अपने विचारों को लिखे।

Website banane k liye hume kis kis chiz ki jarurat hoti hai

 

Website बनाने के लिए हमे दो चीज़ो की जरुरत होती है।

1. Gmail id
2. Mobile phone ya computer

आज के समय में ऐसा नहीं होता है कि किसी के पास gmail id न हो लेकिन फिर भी अगर अपने gmail id नही बनायीं है तो आप गूगल पर सर्च करके अपनी gmail id बना ले।

अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो कोई बात नहीं है आप मोबाइल से भी website बना सकते है आपके मोबाइल बस इंटरनेट कनेक्शन को सपोर्ट करता हो।

अब हम आपको बताते है कि free website कैसे बनाते है।

Must Read – baba ramdev ne patnjali sim lounch kiya

Free website banane k liye step ko follow kare

 

स्टेप 1: आप सबसे पहले www.blogger. com पर जाएं और अपनी email id से login करें।

Free website

स्टेप 2: अब आप के सामने एक पेज खुलेगा उसमे new blog पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी उसमे टाइटल ,ब्लॉग एड्रेस ,टेम्पलेट ये सब डिटेल्स ऐड करे।

Title – आपको ब्लॉग के टाइटल में अपने ब्लॉग का नाम लिखे जो आपके ब्लॉग से मिलता हो।

Blog address – यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का लिंक ऐड करना है अगर आपके ब्लॉग का लिंक ऐड करते हुए error आये तो आप उसमे 12345 जैसे ऐड कर दे तब आपके ब्लॉग का लिंक ऐड हो जायेगा।

Template – आप यहाँ पर कोई भी टेम्पलेट चुन सकते है उसके बाद आप बदल सकते है।

स्टेप 4 : कम्पलीट सेटिंग करने के बाद आप create account पर क्लिक करे।

स्टेप 5 : आप जैसे ही create blog पर क्लिक करोगे वैसे ही आपका ब्लॉग बन चुका होगा।

अब आपका ब्लॉग बन कर तैयार है आप अब इसमें पोस्ट कर सकते है।

Free website कैसे बनाते है ये तो आप समझ ही गए होंगे अगर आपके मन में कोई पोस्ट को लेकर सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Loading...