बवासीर बीमारी के होते है ये लक्षण आइये जानते है

0

बवासीर कोई छोटी बीमारी नही है आज के समय में बवासीर या पाईल्स रोग सर्दी जुकाम की तरह आम बीमारी बनती जा रही है अनियमित जीवनशैली के चलते ये बीमारी आज कल हर दस में से एक व्यक्ति में पाई जाती है बवासीर होने के कई कारण हो सकते है लेकिन ज्यादातर ये बीमारी नीचे दिए गए 3 कारणों से ही होती है।

ज्यादा मिर्च मसाला

यदि आप रोजाना ज्यादा मात्रा में चाटमसाला, कचोरी, पानीपूरी, चिकन, मटन और तेज मसालों वाला खाना खाते है, तो आपके द्वार में छाले होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसके कारण पीछे काफी जलन होती है, यही छाले आगे चल कर घाव और मवाद पैदा करते है और बवासीर का रूप ले लेते हैं।

एक जगह बैठना

ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहने से आपके पीछे दबाव पड़ता है जिसके कारण दाने निकलने की संभावनाएं बढ़ जाती है यदि आपकी जॉब एक जगह बैठे रहने की है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए या फिर अपने काम के समय में बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए।

कब्ज

यदि आपको कब्ज की समस्या है और आपका पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता तो आपके पेट में कई तरह के इंफेक्शन होने की संभावनाएं बढ़ जाती है ये इनफेक्शन शुरू में सामान्य दानों के रूप में रहता है आगे चलकर बावसीर का रूप धारण कर लेता है इसीलिए कोशिश करें कब्ज को दूर करने की इसके लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते हैं और रोज सुबह के समय गुनगुना पानी पीने की आदत डालें।

यदि आपको बवासीर है और खून आने की शिकायत भी है तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.