बच्चे को स्तनपान कराने से होते है माँ को बहुत से फायदे

0

हेल्लो दोस्तों जैसे की हम जानते है माँ का दूध बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है इसके मुकाबले पूरे दुनिया में कोई ऐसा दूध नहीं जो पोषक तत्वों से भरा हो साथ ही साथ जो मां के दूध का तोड़ हो ।

माँ का दूध बच्चे को दिमाग तेज करने में सहायता प्रदान करता है साथ ही साथ बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है इसके साथ ही दांत और जबड़े को मजबूती प्रदान करता हम स्तनपान कराने से मां को होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे।

बच्चे को स्तनपान कराने से होते है ये फायदे माँ को

स्तनपान कराने से माँ की अधिक कैलोरी बर्न होती है और प्राकृतिक रूप से वजन घटता है।

जिससे मोटापा जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक माना जाता है अर्थात स्तनपान कराने से माह में गर्भ निरोधक क्षमता का भी विकास होता है

यह शिशु के साथ भावनात्मक लगाव पैदा करता है अर्थात यह हमारे बच्चे के प्रतीक हमारे अंदर एक नई कड़ी की तरह हमें एक दूसरे से जोड़ता है पोस्ट नेटल अवसाद को दूर करता है इसके साथ ही साथ गर्भाशय को पुराने आकार में वापस लाने में भी बहुत ही मददगार साबित होता है ।

स्तनपान से महिलाओं में स्तन या गर्भाशय के कैंसर का खतरा समाप्त हो जाता है अर्थात बच्चों को स्तनपान कराने से विभिन्न हानिकारक रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

बच्चे को स्तनपान कराने से तनाव कम होता है । साथ ही साथ इसमें प्रसव के बाद होने वाले रक्त स्राव में भी कमी होती है।

बच्चे के लिए माँ का दूध बहुत ही लाभकारी होता है बच्चा हमेशा स्वस्थ रहता है माँ के दूध पीने से बच्चा ताकतवर भी होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.