रात को नींद न आना भी हो सकती है इन बीमारियों का इशारा

नींद आना भी उतना ही जरूरी है जितना कि हमारी ज़िंदगी के सारे काम हर इंसान दिनभर काम करने के बाद जब थक कर चूर हो जाता है तो वह रात को आराम करने के लिए भरपूर नींद सोना चाहता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि नींद नहीं आने की समस्या हो जाती है जो इंसान के लिए बहुत खतरनाक और जानलेवा बीमारी हो सकती है।

भरपूर नींद नहीं ले पाने के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है और व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार होने लगता है. भरपूर नींद नहीं आने के कारण माइग्रेन, दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी होने का चांस अधिक हो जाता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका सेवन रात को सोने से पहले करते हैं तो आपको भरपूर और गहरी नींद आएगी और सुबह आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

रात को अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें. इससे आपको गहरी नींद आएगी।

रात को सोने से कुछ देर पहले सरसों के तेल को पैर के तालू में मालिश करने से नींद अच्छी आती है।

रात का भोजन थोड़ा हल्का रखें और खाने के बाद कुछ देर टहलने की आदत डालें यह भी आपको अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायक सिद्ध होगी।

सर्पगंधा के साथ अश्वगंधा की बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें अब इस पाउडर को प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ 3 से 4 ग्राम की मात्रा में सेवन करें इससे आपको भरपूर और गहरी नींद आएगी।

अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती है तो रात को सोने से कुछ देर पहले अपने दोनों पैरों को गर्म पानी में कुछ देर के लिए डुबोकर रखें और फिर पानी को पूछ कर सो जाएं।

मानसिक तनाव के कारण अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो नियमित रूप से मेडिटेशन और योग की आदत डालें।

केले की चाय भरपूर और गहरी नींद लाने में मददगार होता है इसके लिए केले को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें अब 3 कप पानी में केले का या टुकड़ा डाल कर तब तक उबालें जब तक कि पानी 1 कप न रह जाए अब इसे छानकर रात को सोने से कुछ देर पहले गुनगुना ही पी लें यह चाय आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top