खाली पेट शुरू करे इन चीजो का सेवन , पास नही आएगी कभी कोई बीमारी

आज हम आपको बहुत ही खास चीज के बारे में बताने जा रहे है। प्राकृतिक में हमारे आसपास कुछ ऐसे औषधीय गुणों का भंडार है अगर आप उन का सही उपयोग करना जान जाए तो शायद आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी तो सबसे पहले बात करते हैं हम नीम का पेड़ इसे आयुर्वेद में अमृत के समान माना जाता है इसकी जड़, तना, पत्ता, छाल, फूल, फल सभी कुछ औषधियों का भंडार है आज मैं आपको नीम बीजों के फायदे के बारे में बताने जा रही हूं तो आइए जानते हैं।

नीम के बीज के फायदे

दांतो को बनाएं स्वस्थ- और मजबूत यदि आपको दातों में किसी तरह की समस्या है तो नीम के दातुन से ब्रश करें नीम के दातुन से दातों पर ब्रश करने से कीटाणु मर जाते हैं और साथ ही पायरिया की समस्या भी दूर हो जाती है।

कानों और आंखों के लिए – नीम की पत्तियों में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण या आंख और कान में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है जिससे आंख और कान सुरक्षित और स्वस्थ रहते हैं।

फुंसी फोड़े को दूर करने में सहायक – आपके शरीर का खून साफ नहीं रहने के कारण शरीर में फोड़े फुंसी की समस्या हो जाती है भीम के पांच पत्ते सुबह खाली पेट खाने से फोड़े फुंसी की समस्या दूर हो जाती है साथ ही साथ आपके शरीर का खून को साफ बना देता है।

मलेरिया को दूर रखने में सहायक – मलेरिया को दूर रखने के लिए नीम के बीज सहायक होते हैं मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों के काटने पर होती है इसमें रोगी को बुखार आता है और रोगी बहुत कमजोर हो जाता है इससे बचने के लिए इन बीजों को पीसकर इसका पेस्ट शरीर पर लगाने से मलेरिया के मच्छर दूर रहते हैं और इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।

किडनी के लिए – नीम की पत्तियों और बीजों से बनी चाय का सेवन करने से किडनी संबंधी परेशानियां दूर होती है और किडनी की गंदगी बाहर निकल जाती है जिससे किडनी स्वस्थ बनी रहती है अगर आप चाहे तो नींद के बीच भी खाली पेट खा सकते हैं हालांकि इसका स्वाद बहुत कड़वा और खराब होता है लेकिन लेकिन इसका सेवन करने से काफी फायदे भी होते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top