अब दो सिम चालाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी अब नही करना होगा 35 रुपये वाला रिचार्ज

ट्राई ने हाल में ही एक नया नियम पेश किया है।
रिलायंस जियो का टेलीकॉम क्षेत्र में आगमन अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुश्किलें बढ़ाने वाला रहा, जिसके चलते सभी ग्राहक अन्य कंपनियों के सिम केवल कॉल सुनने के लिए इस्तेमाल करने लगे थे जबकि जियो के सस्ते ऑफर्स के कारण जियो सिम में ही रिचार्ज करा रहे थे इससे अन्य टेलीकॉम कंपनियों को कोई कमाई ग्राहकों से नहीं हो पा रही थी।

ऐसे में नुकसान से उभरने के लिए एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने हर महीने मिनिमम रिचार्ज कराना अनिवार्य कर दिया हालांकि ग्राहकों ने इसका विरोध किया और ट्राई से इसकी शिकायत भी की लेकिन कोई समाधान नहीं मिल सका।

जब टेलीकॉम ग्राहकों ने इसका विरोध किया तो कंपनियों ने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए सस्ते रिचार्ज प्लान पेश किये जहां पहले एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ₹35 में 28 दिनों की वैलिडिटी उपलब्ध करा रही थीं विरोध के बाद नया सस्ता रिचार्ज प्लान पेश किया जिसमें एयरटेल द्वारा ₹23 वाला प्लान जबकि वोडाफोन और आइडिया द्वारा ₹24 वाला प्लान पेश किया गया है जो की 28 दिनों की वैलिडिटी उपलब्ध करा रहे हैं।

मौजूदा समय में सभी ड्यूल सिम वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं जिसके चलते उन्हें हर महीने दोनों सिम पर अलग-अलग ₹35 के रिचार्ज कराने पड़ते हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ट्राई ने लोगों की इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया है।

ट्राई के इस नियम के अनुसार ग्राहक एक ही सिम पर रिचार्ज कराकर दूसरे सिम की वैलिडिटी बढ़ा सकेंगे इससे एक ही रिचार्ज से दोनों सिम जुड़ जाएंगे ऐसे में जो लोग अनलिमिटेड रिचार्ज कराते हैं वे एक रिचार्ज से दो सिम चला सकेंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top