अगर कोई व्यक्ति जहर खा ले तो तुरंत करे यह उपाय

आत्महत्या करना कानूनी रूप से एक प्रकार का जुर्म है। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन से हार चुका है तो अकेले में बैठ कर कोई ना कोई रास्ता जरूर निकालें। इसके लिए आत्महत्या नहीं करनी चाहिए। आत्महत्या करने के लिए लोग फांसी लगाते हैं या जहर खाते हैं। अगर आपके सामने कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो इसके लिए आज हम आपको एक आसान उपाय बताएंगे। जिससे व्यक्ति की जान बच सकती है। आइए जान लेते हैं। यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो तुरंत करें यह उपाय, बच सकती है जान।

घी पिलाएं

अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसे ज्यादा से ज्यादा घी पिलाएं। घी पेट के अंदर मौजूद जहर को खत्म कर देता है। और घी पीने से मरीज उल्टी भी कर देता है। इससे पेट का जहर बाहर निकल जाता है। इसके बाद व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। इससे व्यक्ति की जान बच सकती है।

नमक का घोल

अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसके पेट से जहर बाहर निकालना बहुत जरूरी हो जाता है। वरना जहर पूरे शरीर में फैल जाता है। उसके लिए मरीज को उल्टी कराना जरूरी होता है। उल्टी कराने के लिए एक कप पानी में एक मुट्ठी नमक का घोल बनाकर मरीज को पिलाएं। इससे मरीज उल्टी कर देगा।

अंडे की जर्दी पिलाएं

अगर कोई व्यक्ति जहर खा गया है तो उसे अंडे की जर्दी पिलाएं। अंडे की जर्दी पेट के जहर को कम कर देती है। इसके बाद व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top