लंबाई बढ़ाना चाहते है तो करे ये जबरदस्त उपाय

हम आपके लिए कुछ खास खबर बताने वाले है आजकल लंबी हाइट की चाहत हर किसी इंसान को होती है। अच्छी हाइट ना सिर्फ व्यक्ति के लुक्स को निखारती है बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है। हाइट का बढ़ाना यूं तो बहुत कुछ अनुवांशिकता पर भी निर्भर करता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं।

संतुलित आहार

अच्छी हाइट के लिए हेल्थी डाइट लेना बेहद अहम होता है। आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम प्रोटीन, फास्फोरस और पीने में दूध, जूस जैसी चीजें ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए। यह सभी चीजें हाइट बढ़ाने में मदद करती है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा हाइट बढ़ाने का एक बेहतरीन आयुर्वेदिक गुस्सा है। एक गिलास गाय के दूध में दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर रोजाना इसे सोने से पहले पीने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

चने का सेवन

रात में काले चने को भिगोने के लिए रख दें और सुबह कम से कम एक मुट्ठी भीगे हुए चने खा ले। चने ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं बल्कि यह हाइट बढ़ाने में बहुत लाभकारी भी होते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top