सिर्फ सात दिन तक खा ले एक मुट्ठी भुने चने, खत्म हो जाएगी यह बीमारियां

क्या आप जानते है भुना चना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। जिस चने की यहां हम बात कर रहे हैं उसे काले चने, भूरे काबुली चने आदि के रूप में भी जाना जाता ह। यह भारत में खाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय अल्पाहार (स्नैक) में से एक है। यह प्रोटीन, फाइबर, खनिज, फोलेट और फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है जो कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। भुने हुए चने में कैलोरी बहुत कम होती हैं। इसे थोड़ा खाने पर ही पेट भर जाता है।

आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे। अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए। भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है। हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो।

भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। चने में आयरन की मात्रा काफी होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है। अधिकतर महिलाओं में खून की कमी होती है। इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें। चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में फायदेमंद है।

कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं। ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion