ट्राई ने कर डाला ऐलान, मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खबर

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देंगे जो मोबाइल चालाने वालो के लिए बहुत ही काम आने वाली खबर है टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने शुक्रवार को मोबाइल फोन के लिए रिंग टाइम के रूप में 30 सेकंड और लैंडलाइन के लिए 60 सेकंड का समय निर्धारित किया है, जिससे भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया के बीच की लड़ाई चल रही थी।

भारत में अब तक कॉल की कोई सीमा नहीं थी और टेलीकॉम ऑपरेटर्स खुद ही आने वाले कॉल रिंग टाइम को कम कर रहे थे ताकि दूसरे नेटवर्क के सब्सक्राइबर्स से रिवर्स कॉल को आकर्षित किया जा सके क्योंकि छोटी रिंग्स का मतलब ज्यादा मिस्ड कॉल था।

ट्राई ने कहा कि आने वाली वॉयस कॉल के लिए अलर्ट की समय अवधि, जिसे न तो उत्तर दिया जाता है और न ही पार्टी द्वारा खारिज किया जाता है, सेलुलर मोबाइल टेलीफोन सेवा के लिए 30 सेकंड और बेसिक टेलीफोन सेवा के लिए 60 सेकंड का समय होगा। इससे पहले, भारती एयरटेल और वोडाफोन दोनों ने आरोप लगाया था कि Jio ने कॉल-बैक से कुछ सर्कल में 20 सेकंड में अपने नेटवर्क से कॉल की रिंग का समय घटा दिया था क्योंकि कॉल रिंग का मतलब मिस्ड कॉल अधिक था।

कंपनियों के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि ऐसा करने से, Jio इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (IUC) में हेरफेर करने की कोशिश कर रहा था, जो कि टेल्को के लिए एक शुद्ध राजस्व जनरेटर है जो अधिक कॉल प्राप्त कर रहा है।

जबकि Jio ने रिंग के समय को 25 सेकंड तक घटाते हुए अपने प्रतिद्वंद्वियों के विरोध पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, मुंहतोड़ जवाब के रूप में, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों ने अपने अपने रिंग समय को 25 सेकंड तक काट लिया।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top