कुछ शहरों में शुरू हुई 5g की शुरुआत, कीमत है सिर्फ इतनी

आज हम आपको 5g की जानकारी देंगे। भारत को अभी भी पूर्ण 4 जी नेटवर्क नहीं मिल रहा है, वहीं चीन के 50 शहरों में 5 जी शुरू हो गया है। चीन की तीन प्रमुख सरकारी दूरसंचार कंपनियों ने 5 जी सेवा शुरू की है। ऐसी स्थिति में चीन के लगभग 50 शहरों में 5G सेवा शुरू हो गई है, जिसमें बीजिंग, शंघाई, शेन्ज़ेन जैसे शहर शामिल हैं। चीन में 5G इंटरनेट पैक की शुरुआती कीमत 128 युआन है यानी लगभग ₹1,290।

आपको बता दें कि इस साल जून में चीन में नई पीढ़ी के नेटवर्क ने 5 जी के व्यावसायिक उपयोग के लिए हरी झंडी दे दी थी। 5G की व्यापार घोषणा करते हुए चीन के MIIT मंत्री मियाओ वेई ने एक बयान में कहा कि चीन देश की 5G बाजार बनाने के लिए विदेशी कंपनियों का स्वागत करता है। वर्तमान में, चीन टेलीकॉम, चाइना मोबाइल, चाइना यूनिकॉम और चाइना रेडियो और टेलीविजन 5 जी के लाइसेंस के तहत सेवा दे रहे हैं।

चीन ने दुनिया का पहला 5G नेटवर्क वाला शहर वुजन बनाया है। इस स्मार्ट सिटी के हर कोने में लोगों को 5G हाई स्पीड डेटा की सुविधा मिल रही है। इसी समय, इस स्मार्ट शहर में इंटरनेट 4 जी की तुलना में 100 गुना तेजी से काम करता है। उपयोगकर्ता केवल दो सेकंड में इस हाई-स्पीड डेटा के साथ 1.7 जीबी फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। 5G नेटवर्क ऑटोमेशन को बढ़ावा देगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top