अब नही कटेगा किसी का चालान , लागू हो गए नए नियम

0

आज हम आपके लिए खास जानकारी लेकर आये है
एक सितम्बर से देशभर में नया ट्रैफिक नियम लागू हो चुका है और इस वजह से देश के सभी कोनों में भारी-भरकम चालान कटने की खबरें आ रही है हालांकि की सरकार ने नए नियम को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती के साथ कुछ राहत भी दी है।

सरकार ने देश में अच्छी व्यवस्था के लिए नए मोटर व्हीकल एक्ट में कई कड़ा प्रावधान तय किए है वहीं इस नियम के तहत गाड़ी के कागज या DL के अलावा इंश्योरेंस पेपर साथ नहीं होने पर मोटा जुर्माना भी लगाया है लेकिन इस बीच कई लोगों के विरोध के बाद के सरकार के तरफ से वाहन चालकों के लिए एक खुशखबरी आई है।

दरअसल सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है,की अगर आपके पास गाड़ी के डोक्युमेंट नहीं है तब भी आपका चालान नहीं कटेगा यानि की डोक्युमेंट साथ ना होने पर कोई चालान या जुर्माना नहीं देना पड़ेगा,लेकिन इसके लिए आपको डोक्युमेंट की कॉपी अपने फोन में या फिर ऑनलाइन स्टोरेज डीजी-लॉकर या फिर M-parivahan एप में रखना होगा इस प्रकार ट्रैफिक पुलिस को यह सभी डोक्युमेंट को ऑनलाइन दिखाकर भी आप चालान से बच सकते है।

जारी हुए सर्कुलर के मुताबिक यदि चालक के पास अपना कोई मोबाइल नहीं है,तो ट्रैफिक पुलिस अपने मोबाइल या डिवाइस से गाड़ी का नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर से चालक का डोक्युमेंट एम परिवहन एप के साइट या फिर डीजी-लॉकर में से देख सकती है इस तरह कोई हार्ड पेपर ना होने पर भी चालक पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

सरकार ने यह फैसला तब लिया है जब देशभर में लोगों से शिकायत मिल रही थी की,जल्दबाजी में या फिर किसी अन्य कारण से चालक अपना सब डोक्युमेंट घर पर भूल जाते है लेकिन डोक्युमेंट होने के बावजूद भी उन से जुर्माना लिया जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.