शरीर में है अगर खून की कमी तो मिलेंगे ये संकेत आप भी देखें

आज के समय में हर कोई इतना बिजी होता है कि हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से शरीर में खून की कमी जैसी बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं जब हमारे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलता है और हम समय पर खाना नहीं खाते हैं तो धीरे-धीरे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में कमी आने लगती है जिसकी वजह से हमें ब्लड प्रेशर, खून की कमी और इसके अलावा अन्य कई बीमारियां होने लगती है।

खून की सही मात्रा हमारे शरीर में बने रहना बहुत ही जरूरी है क्योंकि शरीर के सभी अंगो तक ऑक्सीजन की सप्लाई खून ही करता है अगर खून में कमी होने लगती है तो उसकी वजह से हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है खून की कमी होने के बहुत सारे कारण होते हैं जिनके बारे में हम में से ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं इस आर्टिकल में हम आपको खून की कमी होने की कुछ प्रमुख कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप सावधानी बरत सकते है।

खून की कमी के कारण

अगर आप प्रेग्नेंट महिला है तो आप के अंदर खून की कमी होना बहुत ही आम बात है लेकिन अगर आप अपने खानपान में हरी सब्जियों और प्रोटीन डाइट का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो आपको खून की कमी नहीं होगी।

पीरियड के दौरान भी महिलाओं को खून की मात्रा का नुकसान होता है इससे बचने के लिए हमें पीरियड के दौरान ज्यादा मात्रा में दाल, सब्जी और फल खाने चाहिए।

अगर हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी है, आयरन की कमी है और फोलिक एसिड की कमी है तो धीरे-धीरे हमारे शरीर में खून की मात्रा कम होने लगती है।

अगर हमारे खान-पान में पोषक तत्वों की कमी है तो उस वजह से भी धीरे-धीरे शरीर में खून की मात्रा कम होने लगती है।

खून की कमी के लक्षण

जब खून की कमी हमारी शरीर में बढ़ने लगती है तो धीरे-धीरे हमारी आंखों में धुंधलापन आने लगता है और हमें दूर की चीजें नजर आना कम हो जाती है।

इसके अलावा हमें नींद बहुत ही ज्यादा आती है|

जैसे ही हम थोड़ी दूर चलते हैं तो हमारी सांसे फूलने लगती है और सीने में दर्द उठने लगता है।

खून की कमी होने पर हमारे नाखून और त्वचा के रंग में धीरे धीरे पीला पड़ने लगता है और होठों का रंग बदलने लगता है।

अगर आप थोड़ा बहुत भारी काम करते ही थकान महसूस करते हैं तो एक बार अपना खून का टेस्ट जरूर करवाएं क्योंकि खून की कमी के लक्षण है।

शरीर में खून की मात्रा सही होती है तो हमारी चेहरे पर एक रौनक बनी रहती है लेकिन अगर हमारा चेहरा धीरे-धीरे फीका पड़ने लगा है और चेहरे का रंग उड़ने लगा है तो शरीर में खून की कमी होने लगी है।

शरीर के सभी अंगो तक ऑक्सीजन की मात्रा पहुंचाने का काम हमारा खून हिमोग्लोबिन के माध्यम से करता है अगर हमारे दिल को सही मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होती है तो थोड़ा काम करते ही हम हांफने लग जाते हैं और दिल की धड़कनें बढ़ जाती है।

उसी प्रकार हमारे दिमाग तक भी उचित मात्रा में खून और ऑक्सीजन का पहुंचना बहुत जरूरी होता है अगर ऐसा नहीं होता है तो सर हमेशा भारी रहता है और सर दर्द होने लगता है।

आप भी ध्यान से देखे ये किसी के साथ भी हो सकता है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion