Politics

पहली बेटी होने पर योगी सरकार का तोहफा, मिलेगा इतने रुपयों का फिक्स्ड डिपॉजिट

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अनय सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों के घर बेटियां पैदा होने पर सरकार ने 25 हजार रुपये फिक्सड डिपॉजिट का लाभ मिलेगा। जिनके घर में पैदा होने वाली दो बेटियों को इसका लाभ दिया जाएगा। ये लाभ सिर्फ उन श्रमिकों को दिया जाएगा जो कल्याण बोर्ड पर एक साल से पंजीकृत है।

प्रदेश सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों को लाभ देने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रखी है।

इसमें रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को तीन हजार रुपये की आर्थिक मदद देने के साथ घर में बेटी की किलकारी गुंजने पर 25 हजार रुपये की एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट का लाभ देने के लिए बालिका आशीर्वाद योजना चलाई है।

जिसमें बागपत जनपद के प्रभारी श्रम प्रवर्तन अधिकारी चन्द्रप्रकाश ने बताया कि योजना का लाभ लेने वाले श्रमिकों द्वारा एक वर्ष पहले अंशदान जमा किया गया हो।

उन्होंने बताया कि जिसमें पात्रों को परिवार में जन्मी पहली बालिका को लाभ मिलेगा, इसके बाद दूसरी को तभी मिलेगा जब दोनो सन्तानें बालिका हों। यदि प्रथम व दूसरे प्रसव में एक से अधिक बालिकाएं पैदा होती है तो इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। गोद ली गई बेटियों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।

जिले में पंजीकृत है 48 हजार, 14 हजार ने जमा किया अंशदान

बागपत जनपद में उत्तर प्रदेश भवन एवं अनय सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में 48 हजार से अधिक श्रमिक पंजीकृत है, जो अलग-अलग कामधंधों में जुड़े हुए हैं लेकिन अभी तक सिर्फ 14 हजार श्रमिकों ने ही अंशदान जमा किया है। जिनका पंजीकरण का नवीनीकरण हो चुका है।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर करना ना भूलें ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

Join The Discussion