लीवर को कैसे मजबूत बनाये जाए उसके टिप्स हम बताएगे

0

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर की सही प्रकार से क्रिया करने के लिए बहुत जरूरी है अगर लीवर में कभी कोई इंफेक्शन या बीमारी हो जाती है तो उसकी वजह से हमें बहुत सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है लीवर के कार्य करने की क्षमता कम होने पर शरीर में कमजोरी आने लगती है इसलिए लीवर का मजबूत बने रहना बहुत ही जरूरी है अगर आपका लीवर कमजोर है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ घरेलू और आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर हम लीवर को मजबूत कर सकते हैं।

लीवर के कमजोर या खराब होने के कारण

● खाने पीने में हुई लापरवाही और जंक फूड ज्यादा खाना

● नियमित रूप से शराब और धूम्रपान का सेवन करना

● हेपिटाइटिस सी और हेपेटाइटिस बी जैसी बीमारियां

● निवारक दवाओं का ज्यादा मात्रा में सेवन

● शुगर मोटापा जैसी बीमारियां

● शरीर में मौजूद कई प्रकार के विषैले तत्व

कमजोर लीवर को ठीक करने के घरेलू उपाय

पहला उपाय

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल चीज है अगर हम हल्दी का सेवन करते हैं तो यह हमारी लीवर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है रात को सोते समय रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से लीवर की सभी प्रकार की कमजोरियां दूर होने लगती हैं।

दूसरा उपाय

लीवर को मजबूत करने के लिए अपने भोजन में हरी सब्जियां, करेला, टमाटर, गाजर, पालक, बथुआ, लौकी आदि को शामिल करना चाहिए इसके अलावा बहुत सारे फल जैसे जामुन, सेब, लीची आदि का सेवन करना चाहिए छाछ का नियमित रूप से सेवन भी लीवर को मजबूत बनाता है।

तीसरा उपाय

लीवर के मजबूत बनने में पपीता बहुत ज्यादा फायदेमंद है अगर आपको लिवर सिरोसिस की बीमारी हो गई है तो आधा चम्मच नींबू का रस और पपीते का रस मिलाकर रोजाना पीना चाहिए जब 1 महीने तक हम इस उपाय को करते हैं तो इससे कमजोर लिवर ठीक होने लगता है।

चौथा उपाय

अगर आपका लीवर कमजोर है तो रोटी कम मात्रा में खानी चाहिए रोटी से ज्यादा आपको फल और सब्जियों के सेवन पर जोर देना चाहिए सब्जियों के अंदर किसी भी प्रकार के गरम मसाले या ज्यादा मात्रा में तेल का सेवन नहीं करना चाहिए तली हुई चीजें और ज्यादा मात्रा में की का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

पांचवा उपाय

आंवले को आयुर्वेद में बहुत उच्च स्थान दिया गया है आंवले के अंदर उचित मात्रा में विटामिन सी होता है यह विटामिन लिवर की कमजोरी को दूर करने में काम आता है ।

छठा उपाय

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर लिवर के अंदर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर रोजाना सेवन करें इससे लीवर बहुत मजबूत बनता है और लीवर के अंदर उपस्थित सभी विषैले तत्व बाहर निकलने लगते हैं।

सांतवा उपाय

घरेलू उपाय में लीवर को मजबूत करने के लिए सबसे सरल उपाय है कि एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लीजिए और उसमें कुछ मात्रा में सेंधा नमक डालकर दिन में दो से तीन बार रोजाना सेवन करें ऐसा करने से आपको लीवर मजबूत और स्वस्थ होता है।

आँठवा उपाय

कई बार लीवर के अंदर गर्मी बढ़ने से भी लीवर कमजोर होने लगता है लीवर की इस गर्मी को दूर करने के लिए आप मुलेठी का उपयोग कर सकते हैं मुलेठी की जड़ को पीसकर इसका पाउडर बना लीजिए और उबले हुए पानी में डालकर उस पानी को ठंडा करके छानकर पीना चाहिए।

नवा उपाय

एक गिलास ताजा लस्सी लीजिए और उसमें काली मिर्च, हींग और जीरा डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लीजिए इसको पीने से लिवर की गर्मी दूर होती है सुबह और शाम के खाने के बाद आप इस तरह से लस्सी को पी सकते हैं।

दसवां उपाय

गेहूं का ज्वारा जिसे हम व्हीटग्रास भी कहते हैं उसका जूस हमारे लिवर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और कमजोरी दूर करने में काफी असरदार भी है इसलिए रोजाना एक गिलास गेहूं के जवारे का रस आपको पीना चाहिए लीवर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

आपको कैसी लगी जॉनकारी हमे जरूर बातये जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए जो फॉलो करे।

Loading...