लड़के भी बढ़ाना चाहते है गोरापन तो अपनाएं ये टिप्स

0

गोरा होना कौन नहीं चाहता लड़का हो या लड़की लड़की हो या लड़का आजकल हर कोई अपनी सेहत और अपनी स्किन को लेकर सजग हो गए है जहाँ एक तरफ लड़किया अपने चेहरा का इतना ध्यान रखती है वहीं ज़्यादातर लड़के भी अपनी डल और मुरझाई हुई स्किन को ग्लोइंग बनाने के प्रयासों में लगे रहते है जिसके लिए लड़के अनजाने में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर बैठते है जो उनकी स्किन को निखारने की बजाय और अधिक बेजान बना देते है फिर अक्सर महंगी क्रीम और पैक लगाने से कई बार समस्या गंभीर हो जाती है जैसे एक्ने , मुहांसे , दाग धब्बे , त्वचा का कालापन आदि,इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आसान घरेलू टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से कुछ ही हफ़्तों में आपकी स्किन पहले से अधिक गोरी और साफ़ हो जाएगी।

Also Read – 

बालों में कंडीशनर लगाने वालों जान ले ये बातें वर्ना पछताओगे

लाखों की मालिक होती है ये राशि कही आपकी राशि तो नहीं

गोरा होने के घरेलू टिप्स-

मुल्तानी मिट्टी-

स्किन की रंगत निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई सदियों से किया जाता आ रहा है वैसे तो इसका प्रयोग ज़्यादातरलड़किया या महिला ही करती है परंतु पुरुष भी अपनी स्किन को गोरा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है गुलाबजल और प्राकृतिक चंदन पाउडर के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लें अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगायें। पूरी तरह सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें।

नींबू का रस-

नीम्बू का रस एक प्राक्रतिक क्लींजर है अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच पुदीने का रस मिलाएं और इस मिश्रण से अपना चेहरा साफ़ करें, 20 मिनट तक फेस ऐसे ही रहने दें उसके बाद पानी से साफ़ कर लें।

एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल त्वचा की हर समस्या के समाधान में उपयोगी है आप चाहे तो घर पर ही एलोवेरा को काटकर उसके गूदे को अपने चेहरे पर लगा सकते है या फिर बाज़ार में उपलब्ध कोई एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है ये आपके चेहरे पर धुप से होने वाली टैनिंग को हटाने में भी मदद करेगा।

बेसन

बेसन त्वचा को गोरा बनाने के साथ एक्स्फोलिएट करने का काम करता है इसके लिए एक चम्मच बेसन दही और नींबू के रस और हल्दी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी।

पानी पियें-

स्किन को स्वस्थ रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें क्योंकि त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरुरी होता है।

जैतून का तेल-

जैतून का तेल त्वचा की रंगत निखारने में बहुत काम आता है रोज़ हलके हाथो 10 -15 मिनिट अपने चेहरे पर जैतून के तेल से मसाज करे और फिर रुई को हलके गुनगुने पानी में भिगो कर उससे चहरे को साफ़ करे।

टोनर का प्रयोग-

बाहर जाने के कारण स्किन पर बहुत सी अशुद्धियाँ इकट्ठी हो जाती है जिसकी वजह से खुजली, त्वचा में लालीपन, जलन आदि की समस्या होने लगती है अगर ऐसे में टोनर का इस्तेमाल करे तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

कच्चा दूध-

कच्चा दूध सबसे अच्छा क्लींजर है स्किन को गोरा करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने पुरे फेस पर कच्चा दूध लगायें ऐसा करने से स्किन को नमी तो मिलेगी ही साथ-साथ दूध के पोषक तत्व भी मिलेंगे जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेंगे।

व्यायाम

व्यायाम करने से केवल शरीर ही नहीं स्किन भी हैल्दी रहती है और स्किन को गोरा करने के लिए स्किन का हैल्दी होना बहुत जरुरी होता है इसीलिए आप रोजाना 10 मिनट से आधे घंटे तक एक्सरसाइज करें।

Also Read – 

मुकेश अंबानी के घर की नौकर की योग्यता इतनी होनी चाहिए

लाखों की मालिक होती है ये राशि कही आपकी राशि तो नहीं

खान-पान पर ध्यान दें-

स्किन को गोरा करने के लिए अन्य चीजों के साथ अपने खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है क्योंकि गोरी त्वचा पाने के लिए सिर्फ फेस पैक और मास्क पर निर्भर रहना ठीक नहीं, इसके लिए शरीर को अंदरूनी पोषण भी देना पड़ेगा जो आपके खाने से मिलेगा इसलिए सही और संतुलित भोजन का सेवन करें बाहर का खाना खाने से बचें।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो देखना आपको कैसे असर दिखाई देता है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करे।

Loading...