क्या आपको भी नींद नही आती है तो हो सकता है ये कारण

हमे बहुत बार नींद नही आती है उसके कुछ कारण होते है अनिद्रा या नींद का न आना एक सामान्य विकार है जिसमें एक व्यक्ति का सोना मुश्किल हो जाता है इस विकार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है और जब वे उठते हैं तो अक्सर तरोताजा महसूस नहीं करते हैं नींद की कमी से दूसरी कई और समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं जैसे कि थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, मनोदशा में बदलाव और काम के प्रदर्शन में कमी।

नींद न आने का कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है अधिकांश केस में अनिद्रा तनाव, कुछ अप्रिय घटना या नींद के चक्र में परिवर्तन का परिणाम होता है पुरानी अनिद्रा का इलाज केवल चिकित्सा द्वारा किया जा सकता है, लेकिन अल्पकालिक अनिद्रा से निपटना की मुश्किल काम नहीं है इसके लिए आप इन घरेलू उपायों का अपना सकते हैं।

एक लंबे और थकाऊ दिन के बाद गर्म स्नान करने से न केवल आपके शरीर को आराम मिलेगा, बल्कि नींद को प्रेरित करने में भी मदद मिलेगी। बिस्तर पर जाने से दो घंटे पहले गर्म स्नान करें, इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है और रात में नींद भी अच्छी आती है शरीर और दिमाग को शांत करने के लिए मसाज थेरेपी सबसे अच्छी तकनीक है रात को मालिश करने से दर्द, चिंता और अवसाद की भावना कम हो जाती है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

लैवेंडर तेल मूड में सुधार करने और नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है आप या तो लैवेंडर की खुराक का विकल्प चुन सकते हैं या अपने हाथ पर तेल की कुछ बूंदें डालकर इसे सूँघ सकते हैं शहद के साथ एक कप गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है रात में सोने से पहले हर्बल चाय भी पीया जा सकता है इन सबसे बड़ी बात यह है कि रात का खाना हल्के रूप में लें, खासकर जब गर्मी का मौसम हो।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *