lifestyle

Atal Pension : सरकार देगी अब हर महीने आपके खाते में 5000 रुपये, जल्दी करें आवेदन

Atal pension yojana के बारे में आप जानते ही होंगे केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के सभी वर्गों के लिए कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको मंथली पूरे 5000 रुपये मिलेंगे, लेकिन अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको इसके दोगुने यानी पूरे 10,000 रुपये मिलेंगे बता दें ये पैसा हर महीने आपके खाते में क्रेडिट कर दिए जाएंगे।

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme)

इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है. इसमें आपको हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है इस स्कीम के तहत पति-पत्नी दोनों कमाई कर सकते हैं इसके अलावा कोई भी व्यक्ति सरकार की इस योजना का फायदा उठा सकता है आइए आपको केंद्र सरकार की जबरदस्त पेंशन स्कीम के बारे में बताते हैं।

IMC me paisa kaise kamaye

कोई भी ले सकता है फायदा

अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसमें नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि हर महीने दी जाती है अगर पति-पत्नी दोनों इस स्कीम में आवेदन करते हैं तो उनको 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कहा है कि पति-पत्नी दोनों इस योजना के तहत ₹5000 की पेंशन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हर महीने देना होता है प्रीमियम

इस स्कीम में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम की राशि देनी होती है. अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा वहीं, अगर अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे।

60 साल से पहले मृत्यु होने पर किसे मिलेगा पैसा?

अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की वाइफ को दिया जाएगा अगर किसी कारण हस्बैंड और वाइफ दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का पैसा नामांकित नागरिक दिया जाएगा।

42 की उम्र तक कर सकते हैं निवेश

इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं इसमें आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है।

कहां खुलवा सकते हैं खाता

आप एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुल सकता है आप बैंक के जरिए इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी।

दोस्तो आपको कैसी लगी हमारी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion