आँखों के नीचे के डार्क सर्कल को सिर्फ 7 दिन में हटायें

0

हेल्लो दोस्तों आँखों के चारो तरफ पड़ने वाले काले निशान को हम डार्क सर्कल कहते है ये ज्यादातर महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है और साइनोसाइटिस (बंद नाक की समस्या), एलर्जी और एस्थमा से पीड़ित लोगों को भी यह समस्या हो जाती है अमूमन ये समस्या नींद पूरी न होना, ज्यादातर समय धुप में बिताना, मानसिक तनाव, लगातार आँखों को थकाने वाला काम करना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी आदि की वजह से होती है।

इसके अलावा डिलीवरी के बाद स्त्रियों को ये समस्या हो जाती है दरअसल आंखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल और पारदर्शी होती है इसलिए प्रदूषण और धूप के संपर्क में आने के बाद यहां की त्वचा की रंगत सबसे पहले काली पड़ जाती है।

Also Read – 

हर पुरुष को पता होने चाहिए महिला के राज

लड़कियों के शरीर की कुछ खास बातें

महिलाएं के राज खोलते है ये

क्या है इसके बचाव

• आस पास आँखों की त्वचा बहुत कोमल होती है इसलिए दिन में कम से कम दो-तीन बार चेहरे पर मॉयश्चराइज़र ज़रूर लगाएं।

• कम से कम रोजाना 8 घंटे नींद लें।

• दिन के वक्त घर से बाहर धूप में निकलते समय सन ग्लासेज जरूर पहनें।

• आजकल बाजार में विटामिन सी और विटामिन ई से युक्त कई क्रीम्स उपलब्ध है, जिनका नियमित इस्तेमाल आंखों को डार्क सर्कल्स से बचाता है।

• अगर आँखों के चरों ओर काले निशान दिखाई दें, तो कच्चे आलू और खीरे का पेस्ट लगाएं।

• इसके बचाव के लिए बाजार में कई तरह की अंडर आई क्रीम्स और जेल उपलब्ध है, जिनमे विटामिन बी, सी और पोटेसियम का मिश्रण होता है, जो आँखों में आस पास कोमल त्वचा को डार्क सर्कल से बचती हैं।

पोषक तत्वों से युक्त हो खानपान

आजकल की दौड़भरी लाइफस्टाइल में खान पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं अगर शरीर में पानी की कमी हो तो इससे कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और झुर्रियों के रूप में इसका असर दिखाई देता है चूंकि, आंखों के आसपास की त्वचा ज्य़ादा कोमल होती है इसलिए बारीक रेखाएं सबसे पहले यहीं दिखाई देती हैं खानपान हमेशा पोषक तत्वों से युक्त होना चाहिए।

आप कुछ दिन ऐसे करे रिजल्ट आपको मिल जायेंगे आपको पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताये।