आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकें मोबाइल में करे ये सीटिंग

0

आज कल आधार कार्ड की जरूरत हर जगह होनी लगी है। आधार कार्ड हर भारत में रहने वाले व्यक्ति की पहचान है ऐसे में अगर आप चाहते है कि कोई आपके बॉयोमेट्रिक्स डाटा का इस्तेमाल करके आपकी आइडेंटिटी को ऑथेंटिकेट न कर सके तो आज हम आपको एक ऐसा लाभकारी तरीका बता रहे है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके अपने बॉयोमेट्रिक्स डाटा को लॉक कर सकते हैं जब आपको अपने बॉयोमेट्रिक्स की जरूरत पड़े तो आप उसे अनलॉक भी कर सकते हैं।

Aadhaar Card में बॉयोमेट्रिक्स लॉक लगाने का तरीका

सबसे पहले आधार की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in को अपने ब्राउज़र में खोलें
UIDAI वेबसाइट के होमपेज पर आपको एक aadhaar services में Lock/Unlock बॉयोमेट्रिक्स का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

अब अपना आधार नम्बर या वर्चुअल आईडी की संख्या दर्ज करें और सिक्यूरिटी कोड में साइड में दिए हुए फोटो में जो लिखा है वो नम्बर दर्ज कीजिए फिर सेंड OTP के बटन पर क्लिक करें।

आपने जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर किया हुआ है उस पर एक मेसेज द्वारा OTP यानि कोड आएगा उसे दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

OTP verify करने के बाद अगले पेज पर अपनी डिटेल्स भरें और इनेबल के बटन पर क्लिक करें अब आपकी बायोमेट्रिक्स लॉक हो चुकी है।

अगर आप अपने बॉयोमेट्रिक्स को अनलॉक करना चाहते हैं तो इसी प्रक्रिया को दोबारा दोहराएँ इसे से आपकी बॉयोमेट्रिक्स अनलॉक हो जाएगी एक बात का ध्यान रखें बॉयोमेट्रिक्स अनलॉक करने के 10 मिनट बाद आपका बॉयोमेट्रिक्स दोबारा uidai की तरफ से लॉक कर दिया जाएगा। आप अपनी जरूरत के हिसाब से आधार बॉयोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.