5 हज़ार होमगार्ड की निकली भर्ती ,आज ही करे आवेदन

आज हम आपको एक नई जानकारी देने जा रहे है। राज्य में 5 हज़ार होमगार्ड ( गृहरक्षक ) की बहाली होगी करीब 8 वर्षों के बाद यह मेगा बहाली होनी है । इसको लेकर होमगार्ड मुख्यालय ने सभी जिलों के कमांडेंट को रोस्टर क्लियरेंस को लेकर आवश्यक दिशा – निर्देश दिए हैं जवानों की उपलब्धता व अन्य पहलुओं पर जानकारी मांगी गई है फिलहाल ( बिहार गृह रक्षा वाहिनी ( होमगार्ड )में क्षमता के मुकाबले 8 हजार से अधिक जवानों की कमी है।

होमगार्ड व अग्निशमन सेवा के डीजी सह महासमादेष्टा राकेश कुमार मिश्र के मुताबिक छठ पर्व के बाद बहाली की प्रक्रिया शुरु करने की तैयारी है पहले उन जिलों में बहाली होगी , जहां रोस्टर क्लियर हो चुके हैं इधर जवानों ( होमगार्ड ) के लिए रिफ्रेशर ट्रेनिंग शुरू की गई है कुल 28 दिनों की ट्रेनिंग है इसके लिए 6 ट्रेनिंग सेंटर तैयार किए गए हैं।

बिहटा में स्थित ट्रेनिंग सेंटर के अलावा 5 रीजनल ट्रेनिंग सेंटर ,वैशाली, मोतिहारी, अरवल, मुजफ्फरपुर व सहरसा में बनाए गए हैं यहां एक बार में 700 जवानों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है इसमें बिहटा ट्रेनिंग सेंटर में एक बैच में 200 जवान जबकि रीजनल ट्रेनिंग सेंटरों में 100 – 100 जवानों के बैच होंगे पहले फेज में 700 जवानों की रिफ्रेशर ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है दूसरे फेज की तैयारी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *