हाथों के एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए करे ये काम

आज हम मोटापे को कम करने के लिए बल्कि हाथों के मोटापे को कम करने के लिए टिप्स देने जा रहे है। जब हमारे शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती है तो यह सबसे पहले हमारे शरीर के कमर, हिप्स, पेट, पैर और हाथ में असर दिखाना शुरू करते हैं, जिसकी वजह से यह हिस्से चर्बी से भर जाते हैं, और इनकी वजह से हमारा शरीर बेडौल दिखने लगता है।

इसलिए आज हम आपको हाथों में एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताने वाले हैं, जिसको अगर आप प्रतिदिन करेंगे तो इससे आपको फायदा मिलेगा।

हाथों के एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए आप चाहे तो यह एक्‍सरसाइज कर सकते है, जिसमे आपको सीधे खड़े होकर अपने हाथों को पंखो की तरह फैलाना है, इसके बाद आपको कुछ सैकेंड तक हाथों को स्‍ट्रेच करते हुए हवा में चिडि़यां की तरह पंख लहराना है यह एक्सरसाइज अगर आप एक महीने तक करते हैं तो निश्चित रूप से आपके हाथ की चर्बी कम होगी।

हाथों में एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए आप चाहे तो पुशअप्‍स कर सकते है इसके लिए आपको जमीन पर पेट के बल लेटना है, उसके बाद अपने हाथों की मदद से अपनी पूरी बॉडी का वजन उठाना है, लेकिन यह केवल हाथों के फैट को नही, बल्कि पूरे शरीर के अलग-अलग हिस्‍से में जमें फैट को कम करती है।

ट्राइसेप डिप्स भी आपके हाथों की चर्बी को कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है इस एक्‍सरसाइज के लिए आपको अपनी पीठ के बल बैठना है, फिर इसके बाद पैरों को फैलाना है और हाथों के बल जैसे पुशअप करते हैं, ठीक वैसा ही इसमे करें यह एक्‍सरसाइज उतना आसान नहीं है, मगर आप इसे करेंगे तो आपके हाथों का फैट कुछ दिन में गायब हो जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top