लौकी से खत्म हो जाती है ये बीमारी करे लौकी का सेवन

लौकी को हर कोई खानी पसंद नही करता है लौकी बहुत ही सस्ती और पोषक तत्वों से परिपूर्ण सब्जी होती है लौकी खाने से कई बीमारियों में बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है 100 ग्राम लौकी में ऊर्जा 15.06 कैलोरी, प्रोटीन 600 मिलीग्राम, पोटेशियम: 170 मिलीग्राम और आयरन, 250 एमसीजी पाया जाता है। इसके अलाबा लौकी में और बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं आज मैं आपको ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रही हूँ, जिनके लिए लौकी का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

लौकी के फायदे

कोलेस्ट्रॉल

लौकी का सेवान कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है लौकी के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवन सामान्य रहता है इसके अलाबा लौकी दिल की बीमारियों में भी बहुत लाभकारी होती है।

पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है

लौकी पेट के रोगों में बहुत लाभदायक होती है लौकी के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है।

वजन कम करने में मददगार

लौकी का सेवन वजन कम करने में बहुत ही कारगर माना जाता है अगर लौकी का नियमित जूस पीया जाय तो काफी हद तक मोटापा कम हो जाता है लौकी को उबाल कर भी सेवन किया जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top