रिचार्ज प्लान ने दिया ट्राई को बड़ा झटका

ट्राई को भी लगा झटका दूरसंचार नियामक ट्राई के चेयरमैन आर.एस. शर्मा का कहना है कि देश में हाल के समय में मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में जो कमी आई है उसका कारण न्‍यूनतम रीचार्ज प्‍लान है और इससे ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि हाल में मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या में आई कमी चिंता की बात नहीं है और नियामक को किसी तरह का हस्‍तक्षेप करने की जरूरत फ‍िलहाल नहीं है। ट्राई चेयरमैन ने कहा कि यह उतार-चढ़ाव न्‍यून‍तम रीचार्ज प्‍लान की वजह से है और समय के साथ चीजें ठीक हो जाएंगी।

आंकड़ो के मुताबिक देश में मोबाइल यूजर्स की संख्‍या 31 मार्च, 2019 को घटकर 116.18 करोड़ रह गई, जो इससे पूर्व महीने की तुलना में पूरी 2.18 करोड़ कम है फरवरी अंत तक देश में 118.36 करोड़ मोबाइल उपभोक्‍ता थे। मार्च अंत तक देश में कुल फोन घनत्‍व घटकर 90.11 रह गया, जो फरवरी अंत तक 91.86 था।

शर्मा ने मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में कमी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि इस तरह का उतार-चढ़ाव कई कारणों से है जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने कनेक्‍शनों को एक्टिव रखने के लिए मासिक न्‍यूनतम रीचार्ज प्‍लान शुरू किया है इससे ऐसे कनेक्‍शन बंद हो गए हैं, जो एक्टिव नहीं थे उन्‍होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह चिंता की बात है।

ट्राई प्रमुख ने कहा कि जिस तरह से लोग डाटा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उससे मुझे पूरा विश्‍वास है कि बाजार ठहरेगा नहीं ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मार्च अंत तक वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या क्रमश: 1.45 करोड़ और 1.51 करोड़ घटी है वहीं मार्च में रिलायंस जियो ने 94 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top