मोबाइल से पता करें कितना पेट्रोल भर गया आपकी टंकी में

आज हम आपको बहुत ही काम की खबर बताने वाले है आए दिन पेट्रोल पंप पर पेट्रोल चोरी की शिकायतें आया करती हैं। ग्राहकों की शिकायतें रहती हैं कि उन्होंने जितना पैसा दिया है उससे कम पेट्रोल मिला है। हालांकि कभी-कभी पेट्रोल पंप में चिप का प्रयोग करके पेट्रोल चोरी की शिकायतें भी आई हैं। लेकिन अब अपने वाहन में ईंधन भरवाने के बाद आप अपने मोबाइल से तुरंत जान पाएंगे कि आपके वाहन में कितना ईंधन भरा गया है।

आपको बता दें जैसे ही आप अपने वाहन में ईंधन भरवाएंगे आपके मोबाइल में तुरंत उसका नोटिफिकेशन आएगा जिसमें जो डाटा दर्ज होगा उसी डाटा को आप पेट्रोल पंप की मशीन के डाटा से मैच कर सकते हैं। जिससे आपको सच्चाई पता चल सकती है। फिलहाल यह सब कैसे होगा आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

आईआईटी के छात्रों ने प्रोफेसर नचिकेता तिवारी के मार्गदर्शन में एक ऐसे ही फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस को बनाया है। पेट्रोल पंप वालों की चोरी को पकड़ना अब बेहद आसान होगा। आईआईटी के प्रोफेसर नचिकेता ने बताया कि फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्कूटी में लग सकता है। खास बात यह है कि इस डिवाइस को लगाने के लिए वाहन में कोई परिवर्तन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी कि आपको इस डिवाइस को अपने वाहन में कहीं पर भी लगा देना है मुख्यतः टंकी में लगवा सकते हैं और इस डिवाइस को ब्लूटूथ के माध्यम से अपने फोन से कनेक्ट करना होगा।

खबर यह भी है कि इस डिवाइस के पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया गया है और जल्द ही ग्राहकों के लिए यह डिवाइस मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि इस डिवाइस की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस डिवाइस की कीमत ज्यादा नहीं होगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top