मोटापा कम करने के लिए इस्तेमाल करे ये घरेलू उपाय

मोटापा से आज कल बहुत से लोग परेशान है आज जिस तरह से हमारे खान पान और दिनचर्या में बड़ा बदलाव आया है उससे दिनों दिन वजन बढ़ने की समस्या और मोटापे के शिकार लोगो की संख्या बढती जा रही है हर कोई इंसान खुद को हेल्थी और स्वस्थ रखना चाहता है पर ऐसे बहुत कम लोग होते है जो खुद को सही ढंग से मेन्टेन रख पाते है और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते है आज जिस तरह से लोग पैसे कमाने के पीछे भाग रहे है वो सब खुद के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ही करते है ताकि हमें एक अच्छी ज़िन्दगी मिले।

नींबू का सेवन करे 

नींबू का सेवन हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालता है और मोटापे को दूर भी करता है नींबू के रस और शहद को गर्म पानी में मिलाकर लेने से वजन घटता है इसके अलावा नींबू के रस में नमक मिलाकर उसे पानी के साथ पीने से वजन घटाने में हेल्प मिलती है।

अधिक मात्रा में पानी पीते रहे

पानी हमारे जिन्दा रहने के लिए आवश्यक होता है इसका मतलब है की पानी में वह शक्ति होती है जो हमारी शरीर को एक अलग ऊर्जा प्रदान करती है हर दिन लगभग 2 लीटर पानी जरुर पियें पानी पीने से शरीर की चर्बी घटती है और शरीर में एक नयी स्फूर्ति आती है इसलिए सुबह उठकर और खाने से कुछ समय पहले पानी जरुर पियें।

करेले की सब्जी खाएं

करेला खाने में जितना कड़वा होता है उतना ही अच्छा हमारे स्वास्थ्य के लिए होता है अपने भोजन में करेला शामिल करने से हमें वजन घटाने में मदद मिलती है इसके अलावा करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से वजन घटता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top