भाप लेना कैसे हमारे लिए लाभदायक साबित होता है आइये जानते है

आज हम आपको भाप लेने से होने वाले फायदे बता रहे है। सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह तरीका आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।

अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टर्स ऐसी परिस्थति में भाप लेने की सलाह देते हैं, ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके।

चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।

गर्म पानी की भाप नाक के जरिए हमारी बॉडी में जाकर गर्मी पैदा करती है और खराब बैक्टीरिया खत्म करती है, जिससे कफ या सर्दी जैसी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। साथ ही जब गर्म भाप हमारी स्किन पर पड़ती है तो इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और स्किन की गंदनी बाहर निकलती है। ऐसे में स्किन हेल्दी होती है।

अगर आपके पास भाप लेने वाली मशीन नहीं है तो एक बर्तन में 3 या 4 गिलास पानी डालकर ढ़ंक दें। इसे 5 से 8 मिनट तक गर्म होने दें। इसके बाद सिर पर एक कॉटन का टॉवेल ओढ़ लें और बर्तन का ढ़क्कन हटाकर 5 से 10 मिनट तक भाप लें। ऐसा हफ्ते में 3 या 4 बार कर सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top