बारिश के मौसम में अनेक बीमारियों से बचाएगी ये चीजें

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है
मानसून कब राहत से दिक्कतों में बदल जाता है पता ही नहीं चलता क्योकि हमारी लापरवाही के चलते हम अक्सर अपने प्राकर्तिक निखार और सौंदर्य को प्रभावित कर देते है मानसून में हम बहुत सी ऐसी गलतिया अपनी त्वचा और बालो के साथ कर देते है जो की लम्बे समय तक फिर हमे परेशान करती है महंगे से महंगे प्रोडक्ट भी इसका इलाज नहीं कर पाते और हम घर पे ही कुछ कड़वी नीम के पत्तो से दाद, खुजली,रुसी और भी कई प्रकार के त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

नीम के पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं इसलिए वह एक नेचुरल दवा का काम करती है यह स्वाद में भले ही कड़वी हैं लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं।

दाद या खुलजी की समस्या में राहत देती है नीम: दाद या खुजली की समस्याएं आज कल बहुत आम है मगर त्वचा की इस समस्या को समय रहते ठीक नहीं किया जाए तो आगे जाके काफी परेशानी होने लगती है इसका कारण प्रदुषण, पसीना, और बारिश के चिपचिपे मौसम से यह बढ़ जाता है पर इस समस्या को नीम से ठीक किया जा सकता हैं इसके लिए , नीम की पत्त‍ियों को दही के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना ले और उसे झा भी खुजली और दाद की दिक्कत है वह लगाए इससे बहुत जल्दी लाभ होगा। और दाद की समस्या समाप्त हो जाती है।

एक ऐसी समस्या हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए कई घंटो सैलून में बैठना पढता हैं नहीं तो डॉ. के दिए गए मेहेंगे मेहेंगे शैम्पू और लोशन बालो में लगाए जाते है यह सब कुछ समय के लिए डैंड्रफ को हटा तो देते हैं मगर हमेशा के लिए नहीं डैंड्रफ का असली कारण होता है स्कैल्प को सही से साफ़ न करना या आपका स्कैल्प बहुत ही ड्राई या ऑयली होता है स्कैल्प की सही से केयर न करने पे अकसर लोगो को डैंड्रफ की समस्या से गुज़ारना पढता है पर इससे नीम आपको हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकती है एक कटोरी नीम के पत्ते पानी में बॉईल करले और तबतक बॉईल करे जबतक पानी का कलर अच्छे से ग्रीन नहीं हो जाता फिर उससे कुछ देर साइड रख दे और ठंडा होने दे बाद में हेयर वाश करने के बाद यह पानी अपने सर पे डाल दे और हलकी सी 2 मिनट के लिए मसाज करे यह नीम का पनि आपको डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगा।

नीम एक ऐसा औषधि पौधा है जिससे शरीर के किसी न किसी हिस्से को कोई फायदा तोह होता ही है इसलिए आप इसे अपने डेली रूटीन में भी शामिल कर अपनी त्वचा की दिक्कतों को हमेशा के लिए बाय बाय कर सकते है नीम का पानी हर मुश्किल का हल होता है इसलिए नीम के पानी से हफ्ते में 3 बार ज़रूर नाहे और मानसून में तो इससे अपनी आदत बना ले त्वचा और बालो की समस्याओ से बचने के लिए।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top